भारत ने अंतर्राष्ट्रीय बिग कैट एलायंस (IBCA) लॉन्च किया

भारत ने हाल ही में पृथ्वी पर सात प्रमुख बड़ी बिल्लियों की प्रजातियों के संरक्षण के उद्देश्य से इंटरनेशनल बिग कैट एलायंस (IBCA) लॉन्च किया है। प्रोजेक्ट टाइगर की सफलता से प्रेरित होकर, जिसने भारत को दुनिया के 70% बाघों का घर बनाने में योगदान दिया है, IBCA बाघ, शेर, तेंदुआ, स्नो लेपर्ड, प्यूमा, जगुआर सहित प्रमुख बड़ी बिल्ली प्रजातियों की सुरक्षा और संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करेगा। और चीता.

गठबंधन का विचार जुलाई 2019 में उत्पन्न हुआ, जब प्रधान मंत्री मोदी ने वैश्विक बाघ दिवस पर एशिया में अवैध शिकार और अवैध वन्यजीव व्यापार के खिलाफ वैश्विक नेताओं के गठबंधन का आह्वान किया। इंटरनेशनल बिग कैट एलायंस की स्थापना इस पहल के सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। मोदी के अनुसार, गठबंधन बड़ी बिल्लियों से जुड़े पूरे पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने के लिए वित्तीय और तकनीकी संसाधन जुटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जिससे उनका संरक्षण और सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

गठबंधन का लक्ष्य प्राकृतिक आवासों को कवर करने वाले 97 श्रेणी के देशों तक पहुंचना है। आईबीसीए जंगली निवासियों, विशेषकर बड़ी बिल्लियों के संरक्षण के लिए वैश्विक सहयोग और प्रयासों को और मजबूत करेगा।

IBCA के माध्यम से, भारत इन प्रजातियों के संरक्षण में ज्ञान, विशेषज्ञता और सर्वोत्तम प्रथाओं को इंडोनेशिया, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य देशों के साथ साझा करने की उम्मीद करता है जहां बड़ी बिल्लियों की महत्वपूर्ण आबादी है।

आईबीसीए का लॉन्च इन शानदार जानवरों के संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि उनकी आबादी को निवास स्थान के नुकसान, अवैध शिकार और मानव-पशु संघर्षों से अभूतपूर्व खतरों का सामना करना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram