अफ्रीका अधोसंरचना निवेश मंच-‘अफ्रीका 50’ के साथ पॉवर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने किये समझौते पर हस्ताक्षर

12 जनवरी‚ 2022 को सार्वजfनक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर केन्या पारेषण परियोजना विकसित करने हेतु अखिल-अफ्रीका अधोसंरचना निवेश मंच-‘अफ्रीका 50’ के साथ पॉवर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पॉवरग्रिड) ने एक संयुक्त विकास समझौते पर हस्ताक्षर किया। वर्तमान में अफ्रीका 50 में 31 शेयरधारक हैं‚ जिनमें 28 अफ्रीकी देश‚ अफ्रीकन डेवलपमेंट बैंक‚ सेंट्रल बैंक ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स (BCEAO) और बैंक अल-मगरिब शामिल है।

परियोजनांर्गत 400 केवी लेसोस-लूसुक और 220 केवी किसुमु-मुसागा पारेषण लाइनों का पीपीपी प्रारूप के अंतर्गत विकास‚ वित्तपोषण‚ निर्माण और परिचालन किया जाएगा।
यह परियोजना पूरी होने के बाद केन्या की प्रथम स्वतंत्र विद्युत पारेषण होगी और पहली बार पीपीपी आधार पर पारेषण लाइनों के वित्तपोषण के संबंध में अफ्रीका में संदर्भ बिंदु के रूप में उपयुक्त होगी।
परियोजना से पश्चिमी केन्या में विद्युत पारेषण की आपूर्ति और निरंतरता में सुधार होगा।

इसके प्रत्यक्ष प्रभाव के कारण अफ्रीका के विद्युत पारेषण नेटवर्क्स के विस्तार की दिशा में निजी क्षेत्र का निवेश बढ़ेगा।
इस विकास साझेदारी के तहत पॉवरग्रिड तकनीकी और परिचालन संबंधी जानकारी प्रदान करेगी।
अफ्रीका 50 इस परियोजना के विकास और वित्तीय प्रबंधन में अपनी विशेषज्ञता का योगदान देगा और केन्या सरकार और निजी निवेशकों के बीच सेतु का काम करेगा।
अफ्रीका 50 एक अवसंरचना निवेश मंच है‚ जो बैंक योग्य अवसंचना परियोजनाओं के विकास और निवेश‚ सार्वजनिक क्षेत्र के पूंजी के उत्प्रेरण और निजी क्षेत्र की निधियों का संघटन करने के माध्यम से विशिष्ट वित्तीय लाभ और प्रभावों समेत अफ्रीका के अर्थिक विकास में योगदान देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram