आईएनएलसीयू एल57 भारतीय नौसेना में शामिल

15 मई 2020 को पोर्ट ब्लेयर में आईएनएलसीयू एल57 (INLCU L57) को भारतीय नौसेना में सेवा के लिए शामिल/कमीशन किया गया। भारतीय नौसेना में शामिल होनेवाली आईएनएलसीयू एल57 लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी (एलसीयू) एमके-IV श्रेणी का सातवीं पोत है।

•इस पोत को गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई), कोलकाता द्वारास्वदेशीय रूप सेडिज़ाइन और निर्मित किया गया है। आईएनएलसीयूएल 57 को सेवा के लिए तैयार/कमिशनिंग करना स्वदेशी डिज़ाइन और पोत निर्माण क्षमता का एक और उदाहरण है।

•एलसीयू एमके-IV पोत एक जल तथा स्थल पर चलने योग्य पोत है जिसे मुख्य बैटल टैंकों, बख्तरबंद वाहनों, सैन्य दस्तों और उपकरणों को पोत सेतट पर ले जाने और तैनात करने की महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए डिजाइन किया गया है।

•अंडेमान एवं निकोबार कमान में स्थित इन पोतों को तटीय अभियान, खोज व बचाव, आपदा राहत अभियान, आपूर्ति एवंभरण तथा दूरस्थ द्वीपों से निकासीजैसी विविध गतिविधियों के लिएतैनात किया जा सकता है।

•इन्हें उच्च गति से अवरोधन, तट के निकट गश्ती एवं कम तीव्रता के समुद्री अभियानों के लिए तैयार किया गया है। आईबी की त्वरित जवाबी कार्रवाई क्षमता किसी भी उभरती समुद्री परिस्थिति से निपटने और उसे विफल करने की दृष्टि से इसे एक आदर्श प्‍लेटफॉर्म बनाती है। इन नौकाओं की कमान सहायक कमांडेंट गौरव कुमार गोला और सहायक कमांडेंट अकिन जुत्शी संभाल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram