आत्मनिर्भर भारत प्रतियोगिता का विजेता बना बिहार का अनुराग

बिहार के बेगूसराय (Begusarai) के रहने वाले अनुराग ने आत्मनिर्भर भारत प्रतियोगिता (Aatm Nirbhar Bharat) में भाग लेकर उसके विजेता बने है.

अनुराग कुमार आईटी इंजीनियर हैं. आईटी कंपनी में काम करते हुए इन्होंने दो दोस्तों के साथ मिलकर एक ऐप बनाया. ऐप का नाम कैप्शन प्लस रखा. धीरे-धीरे यह ऐप लोगों को पसंद आने लगा और एक समय ऐसा आया कि इसके 20 लाख यूजर हो गए प्रतिदिन लाखों लोग इस ऐप का प्रयोग करते हैं.

एप की खासियत :

इसकी खासियत यह है यह सोशल मीडिया पर कैप्शन बनाने में मदद करता है. यदि आप अपनी फोटो को सोशल मीडिया पर लोड करते हैं और चाहते हैं कि आपके इस फोटो की कहानी या कैप्शन बहुत दिलचस्प हो तो यह ऐप आपकी मदद करेगा. कैप्शन लिखने में जो आप घंटों समय लगाते थे. यह इस काम को मिनटों में कर देगा.

केंद्र की आईटी विभाग ने आत्मनिर्भर भारत प्रतियोगिता चलाई जिसमें देश के आठ हजार ऐप बनाने वाले इंजीनियरों ने भाग लिया. इसमें बिहार के बेगूसराय के रहने वाले अनुराग ने भी अपने ऐप कैप्शन प्लस को डाला. तीन राउंड के बाद कैप्शन प्लस को विजेता घोषित किया गया. अब अनुराग और उनके दोस्तों को वर्चुअल तरीके से ही सम्मानित किया जाएगा. 20 लाख रुपए का कैश अवार्ड दिया जाएगा सर्टिफिकेट और ट्रॉफी अलग से दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram