“आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) दोधारी तलवार बनती जा रही है”। टिप्पणी करें। साथ ही, जवावदेह एवं पारदर्शी आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस को बढ़ावा देने के लिए उन तथ्यों को सामने लाएँ जिन्हें हमें अपनाने की आवश्यकता है।

BPSC 69TH मुख्य परीक्षा प्रश्न अभ्यास  – भारत के विकास में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की भूमिका एवं प्रभाव (G.S. PAPER – 02)

 

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) एक कंप्यूटर या रोबोट की ऐसे कार्यों को करने की क्षमता है जिसके लिए मानव बुद्धि और विवेक की आवश्यकता होती है, जैसे तर्क करने की क्षमता, अर्थ की खोज करना, सामान्यीकरण करना या अनुभव से सीखना आदि । एआई एल्गोरिदम को बड़े डेटासेट का उपयोग करके प्रशिक्षित किया जाता है ताकि वे पैटर्न की पहचान कर सकें, भविष्यवाणियां कर सकें और कार्यों की सिफारिश कर सकें, बिल्कुल इंसान की तरह, तेजी से और बेहतर तरीके से।

एआई एक दोधारी तलवार के रूप में काम कर रहा है, क्योंकि एआई के लाभकारी उपयोग तो हैं ही, इसके साथ-साथ हम इस उभरती हुई तकनीक का दुरुपयोग भी देख रहे हैं।

AI का लाभकारी उपयोग:

  1. हेल्थकेयर : फेफड़ों के स्कैन और इमेजरी से सीओवीआईडी ​​​​का निदान करने या अन्य प्रकार की खांसी से ‘कोविड’ खांसी का निदान करने के लिए मॉडल में एआई को कुछ सफलता के साथ लागू किया गया है।   
  2. शिक्षा: कई देशों में, एआई का उपयोग व्यक्तिगत परीक्षण उपकरण विकसित करने, कमजोरी के क्षेत्रों की पहचान करने और छात्रों को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए किया जा रहा है।
  3. वित्त: चूंकि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) शासन में “अधिक पैठ” बना रही है, भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने कहा कि सुप्रीम ऑडिट इंस्टीट्यूशंस (एसएआई) को एआई-आधारित शासन प्रणालियों के ऑडिट के लिए खुद को तैयार करना चाहिए।
  4. विनिर्माण, उद्योग और सतत आर्थिक विकास: एआई पूरे एशिया और यूरोप और अमेरिका में अधिक कुशल और प्रभावी विनिर्माण, उत्पादन और वितरण को सक्षम कर रहा है।
  5. मीडिया: ऑनलाइन अनुवाद और प्रकाशन सॉफ्टवेयर ने ऑनलाइन प्रकाशन, मीडिया और पुस्तकों और वेबसाइटों सहित पाठ और सामग्रियों के वितरण को बदल दिया है। उदाहरण: GPT-3 ने 2020 में द गार्जियन के लिए एक लेख लिखा था।
  6. कृषि : एआई पौधों की छवियों और पशुधन के व्यवहार पर डेटा का विश्लेषण करके कीटों और बीमारियों का पता लगाने में मदद कर सकता है। कृषि रोबोट और स्वचालन कई संसाधन-खपत वाले कार्यों में श्रम की बचत कर रहे हैं।

एआई (AI) का दुरुपयोग:

  1. बड़े पैमाने पर निगरानी: चीन एआई का उपयोग करके अपने नागरिकों को ट्रैक करता है। बीजिंग यह सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल फोन, टेक्स्ट, बातचीत, बैंकिंग लेनदेन आदि का निरीक्षण कर सकता है कि चीनी नागरिक वैचारिक रूप से बहुत दूर न भटकें।
  2. हानिकारक रूढ़िवादिता का प्रचार: फरवरी 2022 में, रूसी ऑनलाइन ट्रोल्स ने यहूदी होने के बावजूद, अन्य बातों के अलावा, यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को नाजी के रूप में चित्रित करने के लिए एआई का उपयोग किया। इस तरह, कृत्रिम बुद्धिमत्ता संघर्ष, सामाजिक और राजनीतिक विभाजन और यहां तक ​​कि हानिकारक रूढ़िवादिता के प्रसार का कारण बन रही है।
  3. झूठ फैलाना: ब्रेक्सिट वोट की अगुवाई के दौरान, ब्रेक्सिटर्स ने यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए जनता का समर्थन जुटाने के लिए कैम्ब्रिज एनालिटिका को काम पर रखा।
  4. डीप फेक: वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का एक डीप फेक वीडियो बनाया जिसमें वह एक ऐसे भाषण के ऑडियो ट्रैक पर लिप-सिंकिंग का प्रदर्शन कर रहे थे जो उन्होंने नहीं दिया था।
  5. नौकरियों का नुकसान: मैकिन्से ग्लोबल इंस्टीट्यूट का अनुमान है कि 2030 तक कृत्रिम बुद्धिमत्ता के कारण दुनिया भर में 800 मिलियन नौकरियों का नुकसान होगा। एआई की मल्टीटास्किंग क्षमता के कारण, स्वचालन एक दिन कई मानव श्रमिकों की जगह ले सकता है जैसा कि हम वर्तमान में जापान, दक्षिण कोरिया और ताइवान जैसे देशों में देख रहे हैं जो बड़े पैमाने पर एआई का उपयोग कर रहे हैं।

एक जवावदेह एवं पारदर्शी एआई ढांचे में चार प्रमुख क्षेत्रों को संबोधित करने वाली अनिवार्यताओं के साथ एआई के जोखिमों को कम करना शामिल है:

  1. शासन – स्पष्ट नैतिक मानकों और जवाबदेही ढांचे के साथ मजबूत शासन स्थापित करने से एआई को फलने-फूलने का मौका मिलेगा। एआई का सुशासन निष्पक्षता, जवाबदेही, पारदर्शिता और व्याख्यात्मकता पर आधारित है। उदाहरण के लिए, “एक मॉडल में कितनी गणना होती है” के आधार पर नियामक सीमाएं होनी चाहिए।
  2. डिज़ाइन – ऐसे समाधान बनाएं और कार्यान्वित करें जो नैतिक एआई डिज़ाइन मानकों का अनुपालन करते हैं और प्रक्रिया को पारदर्शी बनाते हैं; समझाने योग्य एआई की एक रूपरेखा लागू करें; एक सहयोगी उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस डिज़ाइन करें, और शुरुआती चरण से ही गोपनीयता, पारदर्शिता और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अपने एआई में विश्वास को सक्षम करें।
  3. निगरानी – प्रमुख मेट्रिक्स के एक सेट के आधार पर एआई के प्रदर्शन का ऑडिट करें। सुनिश्चित करें कि एल्गोरिथम जवाबदेही, पूर्वाग्रह और सुरक्षा मेट्रिक्स शामिल हैं। उदाहरण के लिए, एक  मॉडल जो किसी व्यक्ति के विश्वासों को “समझा सकता है, हेरफेर कर सकता है और प्रभावित कर सकता है” एक सीमा हो सकता है।
  4. पुनः कौशल – प्रौद्योगिकी से प्रभावित व्यक्तियों के लिए बाधाओं को तोड़ने के लिए संगठनों में एआई की समझ का लोकतंत्रीकरण करना; एआई मानसिकता के साथ संगठनात्मक संरचनाओं पर दोबारा गौर करें; दीर्घकालिक एआई प्रभाव के लिए प्रतिभा को भर्ती करें और बनाए रखें।

फ्यूचर ऑफ लाइफ इंस्टीट्यूट और एआई में ग्लोबल पार्टनरशिप द्वारा विकसित एसिलोमर एआई सिद्धांत (तीन श्रेणियों में विभाजित: अनुसंधान, नैतिकता और मूल्य, और दीर्घकालिक मुद्दे) सही दिशा में एक कदम है। लेकिन चूंकि यह एक अंतरराष्ट्रीय मुद्दा है, इसलिए एआई लाइसेंसिंग और ऑडिटिंग जैसे मुद्दों पर प्रभावी अंतरराष्ट्रीय सहयोग समय की मांग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram