उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 20 जुलाई 2020 से लागू

See the source imageमुख्य तथ्य- 
यह  केंद्रीय संरक्षण प्राधिकरण (केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण-CCPA के गठन का प्रस्ताव करता है। CCPA के अधिकार होंगे: उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन और संस्थान द्वारा की गई शिकायतों की जांच।
सामान्य वस्तुओं और सेवाओं को वापस लेना और उचित कार्रवाई करना।
भ्रामक विज्ञापनों  का निषेध।
भ्रामक विज्ञापनों के उत्पादकों और प्रसारकों को दंडित करना।

ई-कॉमर्स और अनुचित व्यापार प्रथाओं पर नियम:
सरकार अधिनियम के तहत उपभोक्ता संरक्षण (ई-कॉमर्स) नियम, 2020 को अधिसूचित करेगी। 
रिटर्न, रिफंड, एक्सचेंज, वारंटियों और गारंटी, डिलीवरी और शिपमेंट, शिकायत निवारण तंत्र, भुगतान के तरीकों की सुरक्षा, शुल्क वापसी के विकल्प, आदि के बारे में प्रत्येक ई-कॉमर्स इकाई  को अपने मूल देश सहित जानकारी देना अनिवार्य है।
ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों को शिकायत प्राप्त होने के 48 घंटे के भीतर उपभोक्ता को सूचित करना होगा और शिकायत प्राप्त होने की तारीख से एक महीने के भीतर इसका निपटान करना होगा।

उत्पाद देयता ( product liablity )- यदि किसी उत्पाद या सेवा में कोई दोष पाया जाता है, तो उत्पाद निर्माता / विक्रेता या सेवा प्रदाता को क्षतिपूर्ति के लिए जिम्मेदार माना जाएगा।  किसी उत्पाद में आधारों पर दोष हो सकते हैं:विनिर्माण उत्पाद / सेवा में दोष, रचनात्मक गलती ,निश्चित वारंटी के अनुरूप नहीं, दोषपूर्ण सेवाएं प्रदान करना । 

मिलावटी / नकली सामान के निर्माण या बिक्री के संबंध में सजा:पहली बार दोषी पाए जाने की स्थिति में, संबंधित अदालत व्यक्ति को जारी किए गए किसी भी लाइसेंस को दो साल तक के लिए निलंबित कर सकती है और दूसरी बार या उसके बाद दोषी पाए जाने पर लाइसेंस को रद्द कर सकती है।

मध्यस्थता के लिए संस्थागत व्यवस्था:
अधिनियम मध्यस्थता का एक वैकल्पिक विवाद समाधान तंत्र प्रदान करता है। जहां भी शीघ्र निपटान की गुंजाइश है और सभी पक्ष सहमत हैं, मध्यस्थता के लिए उपभोक्ता आयोग द्वारा एक शिकायत का उल्लेख किया जाएगा। मध्यस्थता के माध्यम से निपटान के खिलाफ कोई अपील नहीं होगी।

उपभोक्ता विवाद समायोजन प्रक्रिया का सरलीकरण:
अपने स्वयं के आदेशों की समीक्षा करने के लिए राज्य और जिला आयोगों को सशक्त बनाना।

पूर्व मे न्यायलय क्षेत्राधिकार व्यवस्था  नयी न्यायलय क्षेत्राधिकार व्यवस्था 
जिला – 20 लाख रु तक  जिला – 1 करोड़ तक 
राज्य – 20 लाख से 1 करोड़  राज्य – 1 करोड़ से 10 करोड़ तक 
राष्ट्रीय – 1 करोड़ से ऊपर  राष्ट्रीय – 10 करोड़ से ऊपर 


उपभोक्ता को उन उपभोक्ता आयोगों में शिकायत दर्ज करने में सक्षम करना जिनके अधिकार क्षेत्र में व्यक्ति के आवास का स्थान आता है।
शिकायतों की सुनवाई और स्वीकृति के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर विचार किया जाएगा । 

अन्य नियम और कानून:
5 लाख रुपये तक का मामला दायर करने के लिए कोई शुल्क नहीं होगा।
इसमें इलेक्ट्रॉनिक रूप से शिकायत दर्ज करने का भी प्रावधान है, गैर-मान्यता प्राप्त उपभोक्ताओं का बकाया उपभोक्ता कल्याण कोष (CWF) में जमा किया जाएगा।
राज्य आयोग नौकरियों, निपटान, लंबित मामलों और अन्य मुद्दों पर हर तिमाही केंद्र सरकार को जानकारी प्रदान करेगा।
केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण परिषद-सीसीपीसी के गठन के लिए भी नियम प्रदान किए गए हैं।परिषद उपभोक्ता मुद्दों पर एक सलाहकार निकाय होगी, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री करेंगे, साथ ही राज्य मंत्री संबंधित होंगे और विभिन्न क्षेत्रों के 34 अन्य सदस्य होंगे।इस परिषद का कार्यकाल तीन वर्ष का होगा, और इसमें प्रत्येक क्षेत्र के दो राज्यों उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम और एनईआर के उपभोक्ता मामलों के प्रभारी मंत्री शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram