भारतीय उद्योगपति श्री रतन टाटा को विशिष्ट सेवा के लिए ‘ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया’ के मानद अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया

ख़बरों में क्यूँ : 

ऑस्ट्रेलिया-भारत द्विपक्षीय संबंधों, विशेष रूप से व्यापार, निवेश और परोपकार के लिए विशिष्ट सेवा हेतु, भारतीय उद्योगपति और परोपकारी रतन टाटा को ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया (एओ) के जनरल डिवीजन में एक मानद अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

प्रमुख बिंदु : 

  • रतन टाटा टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस, टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष और दुनिया के सबसे अमीर उद्यमियों में से एक हैं।
  • रतन टाटा ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच गहरे संबंधों के एक मजबूत और प्रभावशाली समर्थक रहे हैं, जिसमें भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते की वकालत करना शामिल है, जिसे 2022 में अंतिम रूप दिया गया था।
  • उनके काम में स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, जल, कृषि, पर्यावरण, और ऊर्जा, सामाजिक न्याय और समावेशन, डिजिटल परिवर्तन, आपदा राहत, और महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण सहित कई क्षेत्रों में विकास का समर्थन करना और अवसर पैदा करना शामिल है।
  • टाटा फैमिली ट्रस्ट के तहत दी जाने वाली छात्रवृत्ति के माध्यम से, भारतीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने, लोगों से लोगों और आर्थिक संबंधों को गहरा करने और ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा क्षेत्र में अवसर पैदा करने के अवसर प्रदान किए गए हैं।

रतन टाटा: भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंध :

वे भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते के मुखर समर्थक रहे हैं, जो 2022 में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ था, और उन्होंने भारत आने वाले व्यापार और सरकारी अधिकारियों के विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों को अपना समर्थन दिया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram