कच्चे तेल की कीमतों मे वृद्धि

संदर्भ – सऊदी अरब ने कच्चे तेल की कीमतों में बीते दो दशकों के मुक़ाबले सर्वाधिक वृद्धि की है। 

पृष्ठभूमि – उल्लेखनीय है कि ‘पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन’ (Organization of the Petroleum Exporting Countries-OPEC) और रूस समेत अन्य सहयोगी देशों ने जुलाई माह के अंत तक कच्चे तेल के उत्पादन में रिकॉर्ड कटौती जारी रखने का निर्णय लिया था। 

कारण – ओपेक (OPEC) के समक्ष एक बड़ी चुनौती मार्च माह में जमा हुए अतिरिक्त 1 बिलियन बैरल तेल को समाप्त करना है।विभिन्न देशो मे हुए लॉकडाउन के चलते तेल की खपत बहुत कम हो गयी । सऊदी अरब अप्रैल माह में कच्चे तेल की कीमतों में हुई तेज़ गिरावट के बाद तेल बाज़ार को चालू करने के लिये अपने सभी उपकरणों का उपयोग कर रहा है।

कीमत वृद्धि एवं उत्पादन मे कटौती के संभावित प्रभाव – 

  • सऊदी अरब द्वारा की गई आधिकारिक मूल्य वृद्धि क्षेत्र के अन्य उत्पादकों को भी इस ओर प्रेरित करेगी।हालाँकि कई तेल शोधनकर्त्ताओं  ने सऊदी अरब द्वारा बढाई गई कीमतों के कारण कच्चे तेल की प्रोसेसिंग से होने वाले मुनाफे पर प्रभाव पड़ने को लेकर चिंता ज़ाहिर की है।
  • ओपेक और उसके सहयोगी देशों द्वारा तेल के उत्पादन में कटौती करने का निर्णय ओपेक (OPEC) देशों को अपने अतिरिक्त तेल भंडार को समाप्त करने में मदद करेगा।
  • इस निर्णय का प्रभाव एशिया के निर्यात पर देखने को मिलेगा, क्योंकि यह सऊदी अरब के प्रमुख उत्पादक सऊदी अरामको (Saudi Aramco) के सबसे बड़े  बाज़ारों में से एक है।
  • कच्चे तेल के उत्पादन में अभूतपूर्व कटौती ने मई माह में कीमतों को बढ़ाने और कोरोना वायरस के कारण प्रभावित तेल बाज़ार को पुनः पटरी पर लाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

अन्य EXAM POINTS –

  • OPEC एक  अंतर-सरकारी संगठन है, जिसका गठन 10-14 सितंबर, 1960 को  ईरान, इराक, कुवैत, सऊदी अरब और वेनेज़ुएला ने किया था।
  • वर्तमान में इस संगठन में सदस्य देशों की संख्या 13 है।
  • कतर , इंडोनेशिया , लीबिया , संयुक्त अरब अमीरात , अल्जीरिया , नाइजीरिया , इक्वाडोर , अंगोला , गैबन , equatorial गिनी और कांगो (2018 मे सम्मिलित )
  • इस संगठन का उद्देश्य अपने सदस्य देशों की पेट्रोलियम नीतियों का समन्वय और  एकीकरण करना तथा उपभोक्ता को पेट्रोलियम की कुशल, आर्थिक और नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये तेल बाज़ारों का स्थिरीकरण सुनिश्चित करना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram