करेंट अफेयर्स क्विज – दिसम्बर 2023

करेंट अफेयर्स क्विज – दिसम्बर 2023

#1. जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर बढ़ी हुई ब्याज दर क्या है

केन्‍द्र सरकार ने अगले वर्ष में जनवरी से मार्च की अवधि के लिए दो लघु बचत योजनाओं की ब्‍याज दर 20 आधार अंक तक बढा दी है। वित्‍त मंत्रालय की एक अधिसूचना के अनुसार सुकन्‍या समृद्धि खाता योजना की ब्‍याज दर 8 प्रतिशत से 20 आधार अंक बढ़ाकर आठ दशमलव दो प्रतिशत कर दी गई है। इसके अलावा तीन वर्ष के जमा पर ब्‍याज दर 7 प्रतिशत से 10 आधार अंक बढ़ाकर 7 दशमलव एक प्रतिशत हो गई है। अन्‍य लघु बचत योजनाओं की ब्‍याज दर अक्‍तूबर-दिसम्‍बर 2023 की तिमाही के समान ही रहेगी।

#2. भारत की पहली हिमालयन एयर सफारी हाल ही में किस भारतीय राज्य से शुरू की गई -

देश की पहली हिमालयन एयर सफारी को उत्तराखंड से लॉन्च किया गया। इस प्रकार जायरोकॉप्टर एडवेंचर शुरू करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन गया है।

#3. 2024 खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पहली बार कौन सा खेल पेश किया जा रहा है -

छठे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 19 से 31 जनवरी 2024 तक तमिलनाडु में आयोजित किए जाएंगे। इसका आयोजन चेन्नई, त्रिची, मदुरै और कोयंबटूर में किया जाएगा। हाल ही मे इन खेलों में पहली बार स्क्वैश को शामिल किया जाएगा।

#4. हाल ही में (दिसंबर 2023 में) केंद्र सरकार और उग्रवादी संगठन उल्फा ने किस राज्य के साथ त्रिपक्षीय शांति समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं -

केंद्र, असम सरकार और यूनाइटेड लिब्रेशन फ्रंट ऑफ असम – उल्‍फा के बीच नई दिल्‍ली में ऐतिहासिक त्रिपक्षीय शांति समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। इस समझौते का लक्ष्य पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में स्थायी शांति कायम करना है। समझौता ज्ञापन पर गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में हस्ताक्षर किये गये। इस अवसर पर श्री शाह ने कहा कि असम के भविष्य के लिए यह स्‍वर्णिम दिन है।

#5. हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किस मंत्रालय ने ‘पालना’ योजना के तहत पुरे भारत में आंगनवाड़ी केंद्रों के भीतर 17,000 क्रेच स्थापित करने की योजना बनाई है -

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने ‘पालना’ योजना के तहत पूरे भारत में आँगनवाड़ी केंद्रों के भीतर 17,000 क्रेच स्थापित करने की योजना बनाई है। इस पहल का उद्देश्य बच्चों के संज्ञानात्मक, पोषण और स्वास्थ्य विकास को बढ़ाते हुए सुरक्षित डे-केयर सुविधाएँ प्रदान करना है।

#6. हाल ही में (दिसंबर 2023 में) चर्चा में रहा पोंग बांध वन्यजीव अभ्यारण्य किस राज्य में स्थित है -

केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय ने हाल ही में एक मसौदा अधिसूचना जारी कर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा ज़िले में पोंग बाँध वन्यजीव अभयारण्य की सीमाओं से एक किलोमीटर के क्षेत्र को इको-सेंसिटिव ज़ोन घोषित किया है। पोंग बाँध वन्यजीव अभयारण्य पोंग बाँध झील (महाराणा प्रताप सागर के नाम से भी जाना जाता है) के आसपास स्थित है, जो ब्यास नदी पर पोंग बाँध के निर्माण के कारण बना एक मानव निर्मित जलाशय है।

#7. हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किस बैंक ने RuPay नेटवर्क पर भारत का पहला कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड 'द ईस्वर्ना कार्ड' लॉन्च किया है?

इंडसइंड बैंक ने RuPay नेटवर्क पर एक नया कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड – eSvarna – लॉन्च किया है। यह भारत का पहला कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड है जो भुगतान के लिए UPI ऐप्स से लिंक करने की अनुमति देता है।

#8. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की पहली महिला प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -

आईपीएस अधिकारी नीना सिंह को सीआईएसएफ यानी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का प्रमुख बनाया गया है। नीना सिंह केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की पहली महिला प्रमुख बनीं हैं। आईपीएस अधिकारी नीना सिंह वर्तमान में सीआईएसएफ की विशेष महानिदेशक हैं। सीआईएसएफ के पास पूरे देश में हवाई अड्डों, दिल्ली मेट्रो, सरकारी भवनों और रणनीतिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है।

#9. इंडियन रेलवे कॉन्फ्रेंस एसोसिएशन ने रेलवे स्टेशन ‘अयोध्या जंक्शन’ का नाम बदलकर क्या रखा है -

इंडियन रेलवे कॉन्फ्रेंस एसोसिएशन ने एक बयान जारी कर उत्तर प्रदेश स्थित रेलवे स्टेशन का नाम “अयोध्या जंक्शन” से बदलकर “अयोध्या धाम” करने की घोषणा की है। इस रेलवे स्टेशन का उद्घाटन 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। वहीं पूर्व में आवंटित स्टेशन कोड ‘AY’ को बरकरार रखा गया है।

#10. दिसंबर 2023 में कॉइनस्विच द्वारा जारी “भारत के क्रिप्टो पोर्टफोलियो 2023” रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में भारत के क्रिप्टो अपनाने (निवेशित मूल्य के संदर्भ में मापा गया) में किस भारतीय शहर ने शीर्ष स्थान हासिल किया है -

भारत के सबसे बड़े क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म कॉइनस्विच की वार्षिक निवेशक रिपोर्ट “भारत के क्रिप्टो पोर्टफोलियो 2023” के अनुसार, 2023 में भारत के क्रिप्टो अपनाने (निवेशित मूल्य के संदर्भ में मापा गया) में नई दिल्ली (दिल्ली) शीर्ष पर है।

Results

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram