केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि इस साल सितंबर में सरकारी भर्ती के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) होने की संभावना

केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए पहली पात्रता परीक्षा (सीईटी) इस साल सितंबर में आयोजित होने की संभावना है। CET के संचालन के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के साथ राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) का गठन किया गया है।

जीतेन्द्र सिंह ने कहा कि एनआरए एक बहु-एजेंसी निकाय होगा जो ग्रुप बी और सी (गैर-तकनीकी) पदों के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और उन्हें शार्टलिस्ट करने के लिए सामान्य परीक्षा आयोजित करेगा।

मंत्री ने कहा कि इस सुधार की सबसे बड़ी विशेषता यह होगी कि देश के हर जिले में कम से कम एक परीक्षा केंद्र होगा जो दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले उम्मीदवारों की पहुंच बढ़ाएगा। यह महिलाओं और अलग-अलग विकलांग उम्मीदवारों के साथ-साथ उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होगा जो विभिन्न केंद्रों की यात्रा करके परीक्षा में शामिल होने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं।

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA)

एनआरए एक स्वतंत्र और स्वायत्त निकाय होगा। वह कुछ श्रेणियों के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए जिम्मेदार होगा, जो कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और बैंकिंग कर्मचारी भर्ती संस्थान (आईबीपीएस) के माध्यम से भर्ती किए जाते हैं। हालांकि एसएससी, आरआरबी और आईबीपीएस जैसी केंद्रीय भर्ती एजेंसियां अपनी आवश्यकताओं के अनुसार विशेष भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित करती रहेंगी और सीईटी केवल नौकरियों के लिए उम्मीदवारों की प्रारंभिक जांच करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram