केंद्रीय वाणिज्य मंत्री ने ई-संता नामक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म का उद्घाटन किया

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने ई-संता नाम से एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म का उद्घाटन किया है. ई-संता शब्द को वेब पोर्टल के लिए तैयार किया गया था, जिसका अर्थ है एक्वाकल्चर में NaCSA किसानों के व्यापार के लिए इलेक्ट्रॉनिक समाधान।

ई-संता बाजार विभाजन को खत्म करने के लिए एक डिजिटल पुल है और बिचौलियों को खत्म करके किसानों और खरीदारों के बीच एक वैकल्पिक विपणन उपकरण के रूप में काम करेगा।
किसान अपनी उपज को स्वतंत्र रूप से सूचीबद्ध कर सकते हैं और उनकी कीमत को उद्धृत कर सकते हैं, जबकि निर्यातकों को अपनी आवश्यकताओं को सूचीबद्ध करने और अपनी आवश्यकताओं के आधार पर उत्पादों का चयन करने की स्वतंत्रता है जैसे कि वांछित आकार, स्थान, फसल की तारीखें आदि।
प्लेटफ़ॉर्म कई भाषाओं में उपलब्ध है, जो स्थानीय आबादी की मदद करेगा।


महत्व:
ई-संता आय, जीवनशैली, आत्मनिर्भरता, गुणवत्ता स्तर, ट्रेसबिलिटी को बढ़ाएगा और इसके द्वारा जलीय किसानों के लिए नए विकल्प प्रदान करेगा:
जोखिम कम करना
उत्पादों और बाजारों के बारे में जागरूकता
आय में वृद्धि
गलत अभ्यास के खिलाफ परिरक्षण
प्रक्रियाओं में आसानी
यह किसानों और खरीदारों को व्यापार पर अधिक नियंत्रण रखने में सक्षम बनाता है और उन्हें सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाता है।
यह किसानों और निर्यातकों के बीच एक कैशलेस, संपर्क रहित और कागज रहित इलेक्ट्रॉनिक व्यापार मंच प्रदान करेगा।
ई-संता सामूहिक रूप से उत्पादों को खरीदने के लिए एक उपकरण बन सकता है जिस तरह के खरीदार, मछुआरे और मछली उत्पादक संगठन फसल ला रहे हैं।
यह भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों को उत्पादों की उपलब्धता के बारे में जानने में मदद करेगा और भविष्य में एक नीलामी मंच बनने की क्षमता रखता है।

नेशनल सेंटर फॉर सस्टेनेबल एक्वाकल्चर

नेशनल सेंटर फॉर सस्टेनेबल एक्वाकल्चर (NaCSA) समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (MPEDA), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का एक विस्तार शाखा है।
NaCSA के उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को समूहों के संगठन के माध्यम से प्रोत्साहित करना और उत्थान करना है और झींगा संस्कृति में सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन प्रथाओं को बनाए रखना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram