यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) दुनिया भर की परंपराओं, संगीत, नृत्य और शिल्प की एक रंगीन रजाई की तरह है, जो हमारी अनूठी संस्कृतियों को जीवित और संजोए रखती है। हाल ही में गरबा को यूनेस्को आईसीएच में शामिल करने के आलोक में, यूनेस्को आईसीएच का अर्थ और गरबा की मुख्य विशेषताओं का उल्लेख करें।

हाल ही में, गुजरात के प्रसिद्ध गरबा नृत्य को यूनेस्को द्वारा आधिकारिक तौर पर मान्यता दी गई है और मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (आईसीएच) की प्रतिनिधि सूची में जोड़ा गया है। यह जीवंत नृत्य 2021 में कोलकाता की दुर्गा पूजा के बाद यूनेस्को द्वारा सम्मानित होने वाला भारत का 15वां सांस्कृतिक धरोहर है।

 

यूनेस्को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत

 

यूनेस्को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (आईसीएच) पीढ़ी-दर-पीढ़ी चली आ रही परंपराओं, ज्ञान, कौशल और अभिव्यक्तियों को संदर्भित करता है, जिसमें अनुष्ठान, संगीत, नृत्य, मौखिक परंपराएं और शिल्प कौशल जैसी प्रथाएं शामिल हैं। यह विविधता और साझा मानव विरासत को बढ़ावा देने में उनके महत्व के लिए इन जीवित सांस्कृतिक तत्वों को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के महत्व पर प्रकाश डालता है।

 

यूनेस्को सम्मेलन में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (आईसीएच) के लिए दो महत्वपूर्ण सूचियाँ हैं।

 

प्रतिनिधि सूची: यह सूची दुनिया भर में ICH की समृद्ध विविधता को प्रदर्शित करती है, जिससे लोगों को इसके मूल्य और महत्व को समझने में मदद मिलती है।
तत्काल सुरक्षा सूची: यह सूची आईसीएच को इंगित करती है जो खतरे में है, भविष्य के लिए इसकी सुरक्षा और संरक्षण के लिए त्वरित कार्रवाई का आग्रह करती है।

गरबा की मुख्य विशेषताएं :

 

जीवन के चक्र का प्रतिनिधित्व करता है: नृत्य एक केंद्रीय मिट्टी के लालटेन के चारों ओर घूमता है, जो सार्वभौमिक गर्भ के प्रतीक के रूप में सेवा करता है, मानवता की उत्पत्ति और पृथ्वी की उर्वरता का प्रतिनिधित्व करता है। नर्तक, एक अंगूठी बनाकर और लालटेन के चारों ओर घूमते हुए, जीवन के निरंतर चक्र – जन्म से मृत्यु और उसके बाद के पुनर्जन्म का प्रतीक हैं।

देवी अम्बा के प्रति सम्मान: गरबा अक्सर देवी अम्बा या शक्ति, जो कि दिव्य स्त्री का एक रूप है, का सम्मान करने के लिए एक भक्ति नृत्य के रूप में किया जाता है। यह नृत्य देवी के साथ आध्यात्मिक और उत्सवपूर्ण संबंध को दर्शाता है।

रंगीन पोशाक: प्रतिभागी रंगीन पारंपरिक पोशाक पहनते हैं, जिसमें चनिया चोली (महिलाओं की पोशाक) और केडियू-धोती या कुर्ता-पायजामा (पुरुषों की पोशाक) शामिल हैं। जीवंत पोशाकें उत्सव के माहौल में चार चांद लगा देती हैं।

लयबद्ध ताली: गरबा का एक प्रमुख तत्व हाथों की लयबद्ध ताली है, जिसे “हस्तक” के नाम से जाना जाता है। समकालिक तालियाँ नृत्य की संगीतमयता को बढ़ाती हैं और एक ऊर्जावान माहौल बनाती हैं।

डांडिया रास: गरबा के अलावा, डांडिया रास अक्सर उन्हीं त्योहारों के दौरान किया जाता है। इसमें छोटी, सजी हुई छड़ियों का उपयोग करना शामिल है जिन्हें डांडिया कहा जाता है, जो नृत्य में चंचलता और समन्वय का तत्व जोड़ती है।

उत्सव के अवसर: गरबा प्रमुख रूप से नवरात्रि के दौरान किया जाता है, यह एक प्रमुख हिंदू त्योहार है जो नौ रातों तक चलता है, जो देवी दुर्गा को समर्पित है।

समावेशिता और सामुदायिक भागीदारी: गरबा उम्र और कौशल की बाधाओं को तोड़कर सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित करता है।

इसलिए, यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में गुजरात के गरबा नृत्य को शामिल करना न केवल एक जीवंत लोक परंपरा की मान्यता है, बल्कि मानव संस्कृति की समृद्ध टेपेस्ट्री का उत्सव है। गरबा समुदायों को जोड़ने वाली परंपराओं की स्थायी विरासत के प्रमाण के रूप में खड़ा है।  अपनी स्वीकृति के माध्यम से, यूनेस्को न केवल गुजरात की सांस्कृतिक विविधता का सम्मान करता है, बल्कि हमारी साझा मानवीय पहचान को बुनने वाले अमूर्त धागों की सुरक्षा और सराहना के सार्वभौमिक महत्व की भी पुष्ट करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram