ग्लोबल पार्टनशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (GPAI) मे शामिल भारत

15 जून, 2020 को  भारत ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (GPAI )में बतौर संस्थापक सदस्य के शामिल हो गया है। भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जिम्मेदार और मानव केंद्रित विकास तथा उपयोग में सहायता करने के लिए संस्थापक सदस्य के रूप में शामिल हुआ है। GPAI को अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, मैक्सिको, न्यूजीलैंड, कोरिया गणराज्य, सिंगापुर सहित भारत जैसे प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह द्वारा लॉन्च किया गया है।

इसका उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( AI ) के जिम्मेदारीपूर्ण विकास और मानवाधिकारों, समावेशन, विविधता, नवाचार और आर्थिक विकास में उपयोग का मार्गदर्शन करना है।

Government announces five new AI centres of excellence - Med-Tech ...

अन्य बिन्दु – 

  • GPAI एक अंतरराष्ट्रीय और बहु-हितधारक पहल है। यह प्रतिभागी देशों के अनुभव और विविधता का उपयोग करके एआई (A.I.) से जुड़ी चुनौतियों और अवसरों की बेहतर समझ विकसित करने का अपने किस्म का पहला प्रयास भी है।
  • GPAI को पेरिस में ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक कोऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (OECD) में स्थित सचिवालय तथा मॉन्ट्रियल और पेरिस में एक-एक विशेषज्ञता केंद्र सहित दो विशेषज्ञता केंद्रों द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram