चंडीगढ़ से हिसार के लिए पहली हवाई टैक्सी सेवा शुरू हुई

चंडीगढ़ से हिसार के लिए पहली हवाई टैक्सी सेवा शुरू हुई

भारत सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना- उड़े देश का आम नागरिक (आरसीएस-उड़ान) के अंतर्गत 14 जनवरी, 2021 को चंडीगढ़ से हरियाणा के नवनिर्मित हिसार हवाई अड्डे के लिए पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाई गई। इस उड़ान को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने हरी झंडी दिखाई।

उड़ान योजना के अंतर्गत 54वें हवाई अड्डे का परिचालन शुरू हो गया है। उड़ान योजना के तहत अभी तक 5 हेलिकॉप्टर और 2 वाटरएयरोड्रम सहित 307 रूट व 54 हवाई अड्डों का परिचालन शुरू हो चुका है। हरियाणा सरकार से संबंधित, हिसार हवाई अड्डा सार्वजनिक लाइसेंस युक्त हवाई अड्डा है जो 18 सीट वाले विमानों के लिए उपयुक्त है।

एयरलाइन एविएशन कनेक्टिविटी एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स प्रा. लि. (एयर टैक्सी) को उड़ान 4 निविदा प्रक्रिया के तहत हिसार- चंडीगढ़- हिसार रूट का आवंटन कर दिया गया है। यह एयरलाइन एयर टैक्सी सेवाओं के साथ राष्ट्र की सेवा करने वाली पहली स्टार्टअप एयरलाइन बन गई है।

इन उड़ान सेवाओं से हिसार से चंडीगढ़ के बीच का सफर 4.50 घंटे से घटकर 45 मिनट का रह जाएगा, जो केन्द्र, राज्य सरकारों और हवाई अड्डा परिचालकों द्वारा योजना के अंतर्गत सेवाओं से वंचित हवाई अड्डों से परिचालन को प्रोत्साहित करने के लिए व्यवहार्यता अंतर वित्तपोषण (वीजीएफ) के रूप में दिए जाने वाले वित्तीय प्रोत्साहन के कारण सस्ता भी पड़ेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram