चीन ने चार मूल विवादित क्षेत्रों में से दो को खाली करने से किया इनकार

पूर्वी लद्दाख में गतिरोध को हल करने के लिए भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के बीच 11 वें दौर की चर्चा के दौरान, चीन ने चार मूल विवादित  क्षेत्रों में से दो को खाली करने से इनकार कर दिया।

दो विवादित  क्षेत्रों  हॉट स्प्रिंग्स में पैट्रोलिंग पॉइंट 15 (PP15), और गोगरा पोस्ट के पास PP17A, पर चीन की  अभी भी वाहनों के साथ-साथ एक पलटन स्तर की मौजूदगी है।अन्य दो गालवान घाटी और देपसांग मैदान हैं।

भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ, भारतीय सेना को कुछ निश्चित स्थान दिए गए हैं, जहां उसके सैनिकों की पहुंच अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र में है।इन बिंदुओं को गश्त करने वाले बिंदुओं या PPs के रूप में जाना जाता है, और चीन अध्ययन समूह (CSG) द्वारा तय किया जाता है।

PP15 और PP17A, LAC के साथ लद्दाख में 65 गश्त बिंदुओं में से दो हैं।ये दोनों बिंदु एक ऐसे क्षेत्र में हैं जहां भारत और चीन बड़े पैमाने पर एलएसी के संरेखण पर सहमत हैं।

हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा पोस्ट का स्थान:

हॉट स्प्रिंग्स चांग चेनमो नदी के ठीक उत्तर में है और गोगरा पोस्ट उस बिंदु से पूर्व में है, जहां नदी गैलवान घाटी से दक्षिण-पूर्व की ओर आते हुए एक हेयरपिन मोड़ लेती है और दक्षिण-पश्चिम की ओर मुड़ती है।

यह इलाका पहाड़ों की काराकोरम श्रेणी के उत्तर में है, जो पैंगोंग त्सो झील के उत्तर में है, और गैली घाटी के दक्षिण में स्थित है।यह क्षेत्र कोंगका दर्रे के करीब है, जो मुख्य मार्गों में से एक है, जो चीन के अनुसार भारत और चीन के बीच की सीमा को चिह्नित करता है।भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमा का दावा काफी पूर्व की ओर है, क्योंकि इसमें पूरा अक्साई चिन क्षेत्र भी शामिल है।

हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा पोस्ट चीन के दो सबसे ऐतिहासिक रूप से अशांत प्रांतों (शिनजियांग और तिब्बत) के बीच की सीमा के करीब हैं।

 स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram