जी -20 के  वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों -FMCBG की तीसरी बैठक आयोजित

भारत ने सऊदी अरब की अध्यक्षता में आयोजित जी -20 के  वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों Finance Ministers and Central Bank Governors-FMCBG-एफएमसीबी की तीसरी बैठक में भाग लिया। पहली बैठक फरवरी 2020 में रियाद, सऊदी अरब में हुई थी।See the source image

प्रमुख बिंदु
जी -20 कार्य योजना:  जी -20 कार्य योजना के महत्व और प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला गया।
जी -20 एक्शन प्लान ने महामारी से लड़ने में जी -20 के प्रयासों के समन्वय के उद्देश्य से स्वास्थ्य प्रतिक्रिया, आर्थिक कदम, और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय समन्वय के स्तंभों के तहत सामूहिक प्रतिबद्धताओं की एक सूची प्रस्तुत की।

COVID-19 के जवाब में, भारत ने आपूर्ति पक्ष और मांग के उपायों को संतुलित करने की आवश्यकता पर बल दिया।भारत ने रेटिंग एजेंसियों द्वारा क्रेडिट रेटिंग डाउनग्रेड करने की नीति और विशेष रूप से इमर्जिंग मार्केट इकोनॉमी (ईएमई) जैसे नीतिगत विकल्पों पर इसके हानिकारक प्रभाव के बारे में भी चर्चा की।

G-20 फाइनेंशियल ट्रैक डिलीवरेबल (वित्त ट्रैक डिलीवरेबल):  भारत ने ऐसे दो वितरणों पर चर्चा की:- सबसे पहले, महिलाओं, युवाओं और एसएमई के लिए पहुंच और पहुंच बढ़ाने के लिए नीति विकल्पों का एक मेनू बनाना।
दूसरा, अंतर्राष्ट्रीय कराधान एजेंडा के समाधान और डिजिटल कराधान से संबंधित चुनौतियां सरल, समावेशी और मजबूत आर्थिक प्रभाव मूल्यांकन पर आधारित होनी चाहिए।भारत ने इस बात पर जोर दिया है कि भारत ने राष्ट्रव्यापी डिजिटल भुगतान ढांचे ,  प्रौद्योगिकी आधारित वित्तीय समावेशन को सफलतापूर्वक नियोजित किया है।

  • डिजिटल कंपनियों के व्यवसाय पर कराधान इसलिये कठिन होता है क्योंकि सामान्यतः जिस अर्थव्यवस्था में ये व्यवसाय कर रही होती हैं वहाँ पर इनकी भौतिक रूप से उपस्थिति नहीं होती है।
  • ये प्रायः कम कर प्रणालियों में (कम कर वाले देशों में) पंजीकृत होती हैं, जिससे ये अर्थव्यवस्था को लगातार प्रभावित करती रहती हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram