दुनिया की पहली इथेनॉल से चलने वाली टोयोटा इनोवा कार लॉन्च

अधिक टिकाऊ ऑटोमोटिव उद्योग की दिशा में एक अभूतपूर्व कदम में, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दुनिया को एक उल्लेखनीय नवाचार से परिचित कराया: टोयोटा की इनोवा हाईक्रॉस कार का 100% इथेनॉल-ईंधन वाला संस्करण। नई अनावरण की गई कार दुनिया की प्रमुख बीएस-VI (स्टेज-II) विद्युतीकृत फ्लेक्स-ईंधन वाहन के रूप में खड़ी है, जो अत्याधुनिक तकनीक के संयोजन और कार्बन उत्सर्जन को कम करने की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

फ्लेक्स-फ्यूल वाहन (एफएफवी) आंतरिक दहन इंजन के साथ आते हैं जो विभिन्न प्रकार के ईंधन का उपयोग करके कार्य करने के लिए बनाए जाते हैं, जिनमें सामान्य गैसोलीन से लेकर इथेनॉल जैसे अधिक पारिस्थितिक रूप से अनुकूल विकल्प शामिल हैं।
टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस की विशिष्ट विशेषता इसकी विशेष रूप से 100% इथेनॉल पर चलने की क्षमता है – एक उपलब्धि जिसे तकनीकी सीमाओं और ईंधन बाधाओं के कारण कभी हासिल नहीं किया जा सकता था।
अतीत में, एफएफवी मुख्य रूप से गैसोलीन और इथेनॉल के मिश्रण का उपयोग करके संचालित होते थे, जिसमें इथेनॉल का उच्चतम अनुपात आमतौर पर लगभग 83% होता था।

सरकारी रिपोर्टों से पता चलता है कि E20 ईंधन का उपयोग करने पर कार्बन मोनोऑक्साइड उत्सर्जन में कमी आई है – दोपहिया वाहनों में 50% कम और चार-पहिया वाहनों में 30% कम।
वायु प्रदूषण में एक और महत्वपूर्ण योगदानकर्ता हाइड्रोकार्बन उत्सर्जन में भी 20% की कमी आई। जबकि नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जन ने वाहन/इंजन के प्रकार और परिचालन स्थितियों के आधार पर विभिन्न रुझान प्रदर्शित किए, उत्सर्जन में कमी पर इथेनॉल का समग्र प्रभाव स्पष्ट है।

100% इथेनॉल-ईंधन वाले इनोवा हाइक्रॉस का अनावरण सतत विकास की खोज में वैकल्पिक और हरित ईंधन में परिवर्तन की तात्कालिकता को रेखांकित करता है।

भारत का लक्ष्य 2025 तक पेट्रोल के साथ 20% इथेनॉल मिश्रण प्राप्त करना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram