पटना में ‘इंडिया स्किल्स 2021’ क्षेत्रीय प्रतियोगिता प्रारंभ, 8 राज्यों के 240 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा लेंगे

बिहार की राजधानी पटना मेंइंडिया स्किल्स 2021’ क्षेत्रीय प्रतियोगिता प्रारंभ की जा रही है . पटना के गांधी मैदान स्थित ज्ञान भवन में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. 20 से लेकर 23 अक्टूबर तक प्रतियोगिता आयोजित किया जाएगा जिसमें आठ राज्यों के 240 से अधिक प्रतिभागी शामिल होंगे.

चार दिवसीय इस प्रतियोगिता में बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, अंडमान एवं निकोबार, मिजोरम, असम और त्रिपुरा के 240 से अधिक प्रतिभागी शामिल होंगे.

 

इंडिया स्किल्स प्रतियोगिता को देश में कौशल के उच्चतम मानकों को प्रदर्शित करने और युवाओं के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण को आकांक्षी बनाने के लिए तैयार किया गया है. प्रतियोगिता का उद्घाटन 20 अक्टूबर को पटना के गांधी मैदान के समीप स्थित ज्ञान भवन में किया जाएगा और इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री रेणु देवी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगी.

 

आपको बता दे किइंडिया स्किल्स 2021’ क्षेत्रीय प्रतियोगिता सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिताओं में से एक है जहाँ प्रतिभागी 42 अलगअलग ट्रेडों में अपने कौशल का प्रदर्शन करेंगे, जैसेडिजिटल गेम, ऑटो मोबाइल टेक्नोलॉजी, ग्राफ़िक डिज़ाइन टेक्नोलॉजी,  बेकरी, ब्यूटी थेरेपी, हेयर ड्रेसिंग, इलेक्ट्रिकल इंस्टॉलेशन, वेल्डिंग, बढ़ईगीरी, फैशन टेक्नोलॉजी, पेंटिंग और सजावट, मोबाइल रोबोटिक्स, होटल रिसेप्शन आदि।

 

इस प्रतियोगिता के विजेताओं को 23 अक्टूबर को पटना के बापू सभाघर में आयोजित होने वाले समापन समारोह में सम्मानित किया जाएगा। प्रत्येक कौशल में विजेता को स्वर्ण पदक (Gold Medal) के साथ 21,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा जबकि प्रथम उपविजेता को 11,000 रुपये और रजत पदक दिया जाएगा।

 

इसके साथ ही इंडियास्किल्स के विजेताओं को अगले एक साल में अपने कौशल का पोषण करने और विश्व कौशल अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए खुद को तैयार करने का अवसर मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram