प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पांच डीआरडीओ युवा प्रयोगशाला देश को समर्पित

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने डीआरडीओ बंगलुरू में 2 जनवरी, 2020 को देश के पांच शहरों पांच डीआरडीओ युवा प्रयोगशाला देश को समर्पित किया।

ये प्रयोगशाला देश के पांच शहरों में स्थित हैं। ये शहर हैंः बंगलुरू, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता एवं हैदराबाद। प्रत्येक पांच प्रयोगशाला अलग-अलग विषयों पर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी पर शोध करेंगे।

डीआरडीओ बंगलुरू में आर्टिफिसियल इंटेलीजेंस पर, आईआईटी मुंबई में क्वांटम टेक्नोलॉजी पर आईआईटी चेन्नई में कॉगनिटिव टेक्नोलॉजी पर, जादवपुर यूनिवर्सिटी कोलकाता में एसाइम्मेट्रिक टेक्नोलॉजी पर तथा हैदराबाद में स्मार्ट मैटिरियल्स पर शोध किया जाएगा।

उल्‍लेखनीय है कि 2014 में डीआरडीओ पुरस्‍कार वितरित करने के बाद रक्षा क्षेत्र के वरिष्‍ठ और जाने माने वैज्ञानिकों तथा सशस्‍त्र सेनाओं के बड़े अधिकारियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने देश में डीआरडीओ की पांच युवा वैज्ञानकि प्रयोगशलाएं बनाए जाने का सुझाव दिया था। उन्‍होंने कहा था कि ये प्रयोगशालाएं ऐसी होनी चाहिए जिसमें 35 वर्ष तक की आयु वाले युवा वैज्ञानिकों द्वारा कुछ अनूठे शोध कार्य किए जाएं। 

  इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने रक्षा अनुसंधान गतिविधियों में बड़े पैमाने पर युवाओं को शामिल करने का आह्वान भी किया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत इस क्षेत्र में वै‍श्विक तकनीकी में हो रही प्रगति के साथ कदम मिलाकर चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram