प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘गरीब कल्याण रोज़गार अभियान’ शुरू किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 जून 2020 को रोजगार और ग्रामीण सार्वजनिक कार्यों पर ‘गरीब कल्याण रोज़गार अभियान’ शुरू किया। इसका उद्देश्य कोविड -19 महामारी से बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों को घर वापस लाना और उनके क्षेत्रों / गांवों में आजीविका के अवसर प्रदान करना है। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार के खगड़िया जिले के तेलिहार के ग्रामीणों के साथ बातचीत की, जहां प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना का औपचारिक शुभारंभ किया गया।

प्रमुख उद्देश्य :

  • लौटे श्रमिकों और प्रभावित ग्रामीण श्रमिकों को आजीविका के अवसर प्रदान करना।
  • गांवों में सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का विस्तार और सड़क, आवास, आंगनवाड़ी, पंचायत भवन, विभिन्न आजीविका संपत्ति और सामुदायिक भवनों जैसे आजीविका के अवसर पैदा करना।
  • विभिन्न प्रकार के कार्यों का समूह यह सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक प्रवासी श्रमिक को अपने कौशल के आधार पर आने वाले 125 दिनों में रोजगार मिले।

EXAM POINT :

1. 125 दिनों का अभियान मिशन के रूप में काम करेगा, जिसमें 116 जिलों में 25 श्रेणियों के कार्यों / गतिविधियों के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा

2. इसमें 6 राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा में लौटने वाले प्रवासी कामगारों पर ज्यादा जोर होगा।

3. इस अभियान के दौरान किए गए सार्वजनिक कार्यों के लिए 50,000 करोड़ रुपये के संसाधन लगाए जाएंगे।

4. यह अभियान 12 विभिन्न मंत्रालयों / विभागों ग्रामीण विकास, पंचायती राज, सड़क परिवहन और राजमार्ग, खनन, पेयजल और स्वच्छता, पर्यावरण, रेलवे, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, नई और नवीकरणीय ऊर्जा, सीमा सड़क, दूरसंचार और कृषि का मिश्रित प्रयास है।

5. ग्रामीण विकास मंत्रालय इस अभियान के लिए नोडल मंत्रालय है और इस अभियान को राज्य सरकारों के साथ समन्वय में लागू किया जाएगा।

संयुक्त सचिव और उससे ऊपर के रैंक के केंद्रीय नोडल अधिकारियों को चिन्हित जिलों में विभिन्न योजनाओं के प्रभावी और समयबद्ध कार्यान्वयन के लिए नियुक्त किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram