फ्लोरिकल्चर मिशन 2021

फ्लोरिकल्चर मिशन 2021

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भारत में सीएसआईआर प्रयोगशालाओं के वैज्ञानिकों को “सीएसआईआर फ्लोरिकल्चर मिशन” के तहत एक मॉडल के रूप में स्थापित करने के लिए प्रत्येक प्रयोगशाला में उपलब्ध भूमि विकसित करने के लिए कहा है। पहले के कदम में, सीएसआईआर फ्लोरिकल्चर मिशन को भारत के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यान्वयन के लिए स्वीकृति दी गई थी।

CSIR फ्लोरिकल्चर मिशन के तहत, CSIR संस्थानों में उपलब्ध ज्ञानकोष का उपयोग भारतीय किसानों और उद्योग को आयात आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करने के लिए किया जायेगा। फ्लोरीकल्चर मिशन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR), फ्लोरीकल्चर निदेशालय, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA), खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC), TRIFED (Tribal Cooperative Marketing Development Federation of India Ltd.) के सहयोग से कार्यान्वित किया जा रहा है। यह मिशन फूलों की खेती को लाभ पहुंचाने के लिए एपीकल्चर के साथ जोड़ा जायेगा। यह मिशन मधुमक्खी पालन के लिए वाणिज्यिक फसलों पर ध्यान केंद्रित करेगा जैसे कि ग्लेडियोलस, कार्नेशन, कन्ना, मैरीगो, रोज़ आदि।

यह मिशन महत्वपूर्ण है क्योंकि भारतीय किसानों को पुष्प कृषि के बारे में बहुत कम जानकारी है जो पारंपरिक फसलों की तुलना में 5 गुना अधिक रिटर्न देने की क्षमता रखती है। इसमें फूलों की खेती, नर्सरी बढ़ाने, नर्सरी व्यापार और निर्यात के लिए उद्यमिता विकास के माध्यम से विशाल रोजगार प्रदान करने की क्षमता है। वर्तमान में, भारत विविध कृषि-जलवायु परिस्थितियों के बावजूद वैश्विक पुष्प कृषि बाजार का केवल 0.6% साझा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram