बाढ़ NTPC से 660 मेगावाट बिजली का उत्‍पादन शुरू

बाढ़ NTPC की तीसरी यूनिट से बिजली का उत्पादन शुरू हो गया है. इस यूनिट की क्षमता 660 मेगावाट की है. इनमें से 401 मेगावाट बिजली बिहार को मुहैया कराई जाएगी. इससे बिहार में हर घर बिजली अभियान को भी बल मिलेगा. प्रदेश सरकार ने खेतों तक सिंचाई सुविधा मुहैया कारने की घोषणा की है. इसके लिए जगहजगह बिजली आधारित ट्यूबवेल लगाए जा रहे हैं. ऐसे में एनटीपीसी की बाढ़ इकाई से बिजली मिलने पर इस मुहिम में और तेजी आएगी. एनटीपीसी की तीसरी यूनिट से बिजली उत्पादन का लंबे समय से इंतजार था, जो अब जाकर पूरा हुआ है.

एनटीपीसी की बाढ़ यूनिट के स्टेज दो की 1320 मेगावाट क्ष्मता वाली दो यूनिटों से बिहार को पहले ही 1198 मेगावाट बिजली मिल रही है. ऐसे में 401 मेगावाट बिजली और मिलने से प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों को भी बल मिलेगा.

इस यूनिट की स्टेजदो में 660 मेगावाट की दो और इकाई निर्माणाधीन है. एक साल के भीतर इन दोनों यूनिटों से बिजली का उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य है. बाढ़ स्टेजदो की 660 मेगावाट की दो इकाइयों से बिहार को 90 प्रतिशत तो स्टेजएक की 660 मेगावाट की तीनों इकाइयों से 60 फीसदी से अधिक बिजली बिहार को आवंटित है. शेष बिजली झारखंड, ओडिशा और सिक्किम को मुहैया कराई जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram