बिहार की पहली चाय फैक्ट्री की मालकिन बनेंगी जीविका दीदी

किशनगंज जिले की जीविका से जुड़ी दीदियां अब बिहार की पहली चाय फैक्ट्री की मालकिन बनने जा रही है। दरअसल, किशनगंज जिले के पोठिया प्रखंड के केचकेचीपाड़ा गांव में स्थित सरकारी चाय फैक्ट्री राज्य की पहली फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी होगी।

जिसे भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स से बीते जून महीने में प्रमाणपत्र मिल चुका है। यह चाय फैक्ट्री अब महानंदा जीविका महिला एग्रो प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के नाम से संचालित होगी।

9 चाय उत्पादक समूह से जुड़ी 350 जीविका दीदीयां यहां चाय उत्पादन के साथ पैकेजिंग एवं मार्केटिंग का काम करेंगी और आगे भी नये चाय उदपादक समूह बनाये जाने पर उन्हें भी क्रमबद्ध समय अंतराल पर जोड़ते रहेंगे। इससे जीविका दीदियों के आर्थिक स्थिति में बेहतर सुधार होगा।

इस चाय फैक्ट्री का निर्माण वर्ष 2003 में स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय और टी बोर्ड की मदद से किया गया था। फैक्ट्री निर्माण के बाद वर्ष 2015 में इसे 10 वर्षो के लिए बतौर लीज पर ग्रामीण विकास विभाग किशनगंज द्वारा पश्चिम बंगाल के सिल्लीगुड़ी की संचेती टी कंपनी को दिया गया है। जिसकी अवधि आगामी 2024 में पूर्ण होगी। जिसके बाद पूर्णतः इस फैक्ट्री की बागडोर जीविका दीदियों के हाथ मे आ जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram