बिहार के किसानों को 38 हजार रुपये तक का अनुदान देगी नीतीश सरकार

आम लीची के बाग में हल्दी, अदरक और ओल की खेती होगी। एकीकृत उद्यानिक विकास योजना के तहत अंतरवर्ती फसल योजना में इस तरह की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। बाग बगीचे की खाली जमीन को उपयोग में लाने की योजना है। इससे कृषि उत्पादकता बढ़ेगी। यह राज्य सरकार की योजना है जो सर्वप्रथम भागलपुर जिले में लागू की जाएगी। इसके लिए लक्ष्य भी दिया गया है।

एकीकृत उद्यानिक विकास योजना के अंतर्गत अंतरवर्ती फसल योजना में किसानों को अलगअलग सब्जियों और मसाले के लिए अलगअलग अनुदान मिलेगा। इसके लिए हल्दी, अदरक और ओल का चयन किया गया है। कृषि अधिकारी बताते हैं कि ये तीनों फसल पेड़ के छांव में भी हो सकते हैं। इसलिए इन तीनों फसल का चयन किया गया है। इसके लिए किसानों को अलग से खाली खेतों में फसल लगाने की जरूरत नहीं होगी।

इसके लिए 0.36 हेक्टेयर का एक यूनिट बनाया गया है। एक किसान अधिक से अधिक दो यूनिट का लाभ ले सकते हैं। भागलपुर जिले में जो लक्ष्य दिया गया है, उसके अनुसार ओल की खेती 50 हेक्टेयर बाग बगीचे में करायी जाएगी। हल्दी 200 हेक्टेयर बाग में करायी जाएगी। वहीं अदरक 30 हेक्टेयर बाग में करायी जाएगी। जिन किसानों का पहले से बाग लगा हुआ है। वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram