बिहार के डॉ. अवनीश को मिली न्यूटन अंतरराष्ट्रीय फेलोशिप

बिहार के डॉ. अवनीश कुमार को वर्ष 2020 के न्यूटन इंटरनेशनल फेलोशिप के लिए चुना गया है। यह फैलोशिप दुनिया की होनहार और प्रतिष्ठित प्रतिभा के चुनिंदा शोधकर्ताओं को दी जाती है। डॉ. अवनीश कुमार गोपालगंज जिले के मीरगंज के निवासी हैं।

अवनीश, जो बैंगलोर के अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर के रूप में काम करते हैं, न्यूटन इंटरनेशनल फेलोशिप के तहत, अवनीश एडिनबर्ग में सेंटर फॉर साउथ एशियन स्टडीज के अध्यक्ष और प्रसिद्ध समाजशास्त्री प्रोफेसर ह्यूगो गोर्रीनज़ के साथ बाबासाहेब डॉ। भीमराव अंबेडकर के आर्थिक विचारों पर शोध करेंगे।

यह फैलोशिप दुनिया के होनहार और प्रतिष्ठित प्रतिभा के चुनिंदा शोधकर्ताओं को दी जाती है। डॉ। अवनीश कुमार गोपालगंज जिले के मीरगंज के निवासी हैं। ब्रिटिश एकेडमी, रॉयल सोसाइटी और एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज इस फेलोशिप से सम्मानित करते हैं। इस फेलोशिप का उद्देश्य यूनाइटेड किंगडम और अन्य देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है।

अवनीश बिहार के एक साधारण परिवार से आते हैं. उनके पिता चंद्र प्रकाश द्विवेदी मीरगंज स्थित रजिस्ट्री ऑफिस में स्टाम्प विक्रेता हैं और मां सिंधु देवी गृहिणी हैं. अवनीश ने अपनी आरंभिक शिक्षा गोपालगंज के ही जवाहर नवोदय विद्यालय से प्राप्त की है. उसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्विद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज में अर्थशास्त्र का अध्ययन किया और आगे की पूरी पढ़ाई यानी एमए, एमफिल और पीएचडी मुंबई स्थित टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज से पूरी की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram