बिहार के शहरों में ग्रीन फील्ड टाउनशिप

बिहार के शहरों में ग्रीन फील्ड टाउनशिप

बिहार के शहरों में बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए बिहार सरकार एक नई पहल शुरू करने वाली है। दरअसल, राज्य के नगर निगम में एक ग्रीन फील्ड टाउनशिप विकसित करने के लिए एक योजना तैयार की जा रही है, जिसके बाद शहरों में रहने वाले नागरिकों को बेहतर सुलभ बुनियादी ढांचा मिलेगा। आपको बता दें कि इसमें पहले उन शहरों को शामिल किया जाएगा जो नगर निगम के अंतर्गत आते हैं। शहरी विकास और आवास विभाग द्वारा तैयारी की जा रही है, इसके साथ ही, विभाग ने निकायों को इसके लिए एक कार्य योजना तैयार करने का भी निर्देश दिया है।

इन योजनाओं के तहत, उन नगरपालिका भूमि से अतिक्रमण हटाया जाएगा और जो क्षेत्र खाली पड़े हैं और छोटे पथ विकसित किए जाएंगे। ताकि शहरों के अंदर हरियाली बढ़ सके और लोग टहलने और घूमने जा सकें। यह ध्यान देने योग्य है कि वर्तमान में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग पार्कों की देखरेख करता है और आम लोगों को इन पार्कों को मुफ्त में जाने की अनुमति देता है।

इसके साथ ही इस योजना के तहत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन भी लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत, सभी शहरों में स्मार्ट जल निकासी प्रणाली शुरू करना है। इस योजना के माध्यम से, सामान्य घरों की नालियों से बहने वाले वर्षा जल या पानी को ट्रीटमेंट प्लांट बनाकर नदी में छोड़ा जाएगा। वर्तमान में, पटना के अलावा, 261 और 116 करोड़ की लागत से पूर्णिया में दो चरणों में स्मार्ट जल निकासी प्रबंध का प्रस्ताव किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram