बिहार में अब हर साल उत्कृष्ट विधायक को मिलेगा सम्मान, कमेटी करेगी चयन

सांसदों की तर्ज पर अब विधायक को भी उत्कृष्ट घोषित किया जाएगा. बिहार में पहली बार इसकी शुरुआत हो रही है. यानी अब हर साल उत्कृष्ट काम करने वाले विधायक का चयन होगा सर्वश्रेष्ठ विधायक चयन को लेकर एक कमेटी बनेगी. कमिटी की सिफारिश पर विधान सभा अध्यक्ष नाम का ऐलान करेंगे.

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने शुक्रवार को सदन में इसकी घोषणा करते हुए बताया कि उत्कृष्ट विधायकों को पुरस्कार दिया जाएगा. यह पुरस्कार हर वर्ष अलग-अलग विधायकों को दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि चयन समिति उत्कृष्ट विधायक का नाम तय करेगी. लोकसभा की तर्ज पर विधानसभा में भी उत्कृष्ट विधायक पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया है. इस पुरस्कार के तहत उन्हें प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा.

लोकसभा में उत्कृष्ट सांसद चुने जाने की पुरानी परिपाटी रही है, लेकिन बिहार विधानसभा में ऐसा अब तक नहीं हुआ है. इसलिए सबके सहयोग से विधानसभा के माननीय सदस्यों में से बेहतर प्रदर्शन करने वाले किसी एक सदस्य को हर वर्ष उत्कृष्ट विधायक का सम्मान दिया जाएगा. बता दें कि झारखंड में 2001 से और उत्तराखंड में 2008 से ही हर साल उत्कृष्ट विधायक चुने जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram