बैंकिंग विनियमन (संशोधन) अध्यादेश-2020 जारी किया गया

राष्ट्रपति ने बैंकिंग विनियमन (संशोधन) अध्यादेश, 2020 जारी किया है। अध्यादेश ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के संशोधन को सुनिश्चित किया, जो सहकारी बैंकों पर लागू है।

प्रमुख बिंदु :

  • अध्यादेश का उद्देश्य जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा करना और बेहतर प्रशासन और निगरानी सुनिश्चित करके सहकारी बैंकों को मजबूत करना है। इसके लिए, अन्य बैंकों के संबंध में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के पास पहले से ही उपलब्ध अधिकारों के दायरे में सहकारी बैंकों को भी लाया जाएगा, ताकि व्यावसायिक दृष्टिकोण अपनाकर एक व्यवस्थित बैंकिंग विनियमन सुनिश्चित किया जा सके, साथ ही उनकी पहुँच पूंजी तक संभव बनाया जा सके।
  • ये संशोधन प्राथमिक कृषि साख समितियों (PACS) या सहकारी समितियों पर लागू नहीं होते हैं, जिनका प्राथमिक उद्देश्य और प्रमुख व्यवसाय कृषि विकास के लिए दीर्घकालिक वित्त प्रदान करना है।
  • बैंकिंग विनियमन अधिनियम की धारा 45 में आम जनता, जमाकर्ताओं और बैंकिंग प्रणाली के हितों की रक्षा करने और उचित प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए बैंकिंग कंपनी के पुनर्गठन या विलय की योजना को अध्यादेश के माध्यम से संशोधन किया गया है।
  • इसके माध्यम से संबंधित बैंकिंग कंपनी के कामकाज पर एक अस्थायी स्थगन जारी किए बिना पुनर्गठन या विलय की योजना बनाना संभव होगा, ताकि वित्तीय प्रणाली में किसी भी तरह के व्यवधान को पूरी तरह से टाला जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram