ब्राजील के राष्‍ट्रपति बोलसोनारो 71वे गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि

इस साल गणतंत्र दिवस के समारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो देश के मुख्य अतिथि थे. हर साल 26 जनवरी के अवसर पर विदेशी मेहमानों को आमंत्रित किया जाता है. ब्राजीली राष्ट्रपति 24 से 27 जनवरी तक भारत दौरे पर आये है . गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने के अलावा बोलसोनारो कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे.

71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी 2020 को राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के राजपथ पर सैन्‍य परेड का आयोजन किया गया, जिसमें देश के इतिहास, सांस्‍कृतिक विविधता और सामरिक शक्ति की भव्‍य झांकी दिखाई दी।

परेड का नेतृत्‍व दिल्‍ली क्षेत्र मुख्‍यालय के जनरल ऑफिसर कमांडिंग परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्‍त्री ने किया। उनके पीछे शौर्य पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले सेनानियों का दस्‍ता चल रहा था, जिनमें परमवीर चक्र और अशोक चक्र विजेता भी शामिल थे। विभिन्‍न राज्‍यों की झांकियां और सांस्‍कृतिक कार्यक्रम भी इस अवसर पर प्रस्‍तुत किये गये।

71वें गणतंत्र दिवस समारोह का शुभारंभ अमर जवान ज्‍योति के बजाय राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा देश की खातिर अपना जीवन बलिदान करने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने से हुआ।

बता दें कि व्यापार और निवेश की नजर से ब्राजील भारत का अहम सहयोगी है. भारत-ब्राजील के बीच पिछले साल ट्रेड 8.2 बिलियन यूएस डॉलर तक पहुंचा था. इसमें भारत की ओर से 3.8 यूएस बिलियन डॉलर का निर्यात किया गया, जबकि ब्राजील से 4.4 यूएस डॉलर का आयात भी हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram