भारतीय प्रवासियों के साथ जुड़ने के लिये ‘ग्लोबल प्रवासी रिश्ता’ पोर्टल और एप लॉन्च


विदेश मंत्रालय ने हाल ही में दुनिया भर में लगभग 3.12 करोड़ भारतीय प्रवासियों के साथ जुड़ने के लिए प्रवासी ग्लोबल प्रवासी रिश्ता पोर्टल और ऐप लॉन्च किए हैं। इस पोर्टल और टूल का उद्देश्य विदेश मंत्रालय, भारतीय विदेश मंत्रालय और एनआरआई के बीच तीन-तरफ़ा समुदायीकरण स्थापित करना है।

इस मोबाइल ऐप का उपयोग एनआरआई और भारतीय नागरिक करेंगे, जबकि पोर्टल वेब इंटरफेस का उपयोग विदेशों में स्थित मिशनों द्वारा किया जाएगा। इस ऐप के माध्यम से, एनआरआई को भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं से जुड़ने और लाभ प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। यह पोर्टल और उपकरण संकट के दौरान भी बहुत मददगार होंगे और भारतीय प्रवासियों को भारत सरकार और संबंधित देश के मिशन से संपर्क करने में मदद करेंगे।

वर्तमान में दुनिया भर में लगभग 3.12 करोड़ प्रवासी भारतीय हैं, जिनमें से लगभग 1.34 करोड़ भारतीय मूल के व्यक्ति हैं (PIO) और 1.78 करोड़ गैर-निवासी भारतीय (NRI) हैं। पोर्टल न केवल विदेशी भारतीयों जैसे वीजा और पास के लिए उपयोगी जानकारी प्रदान करेगा, बल्कि संबंधित मिशनों द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में भी बताया जाएगा, साथ ही अधिकतम भागीदारी के लिए प्रवासी सदस्यों को आमंत्रित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram