भारत के mRNA आधारित कोविड -19 वैक्सीन -HGCO19 को ​​अध्ययन के लिए अतिरिक्त सरकारी धन

भारत के mRNA आधारित कोविड -19 वैक्सीन -HGCO19 को इसके नैदानिक ​​अध्ययन के लिए अतिरिक्त सरकारी धन प्राप्त हुआ है।यह धनराशि ‘मिशन कोविड सुरक्षा’ के तहत प्रदान की गई है।

HGCO19 को पुणे स्थित बायोटेक्नोलॉजी कंपनी Gennova Biopharm Pharmaceuticalss Ltd. ने HDT Biotech Corporation, USA के सहयोग से विकसित किया है।

पारंपरिक वैक्सीन बनाम एमआरएनए वैक्सीन:
टीके शरीर को रोग पैदा करने वाले जीवों, जैसे कि वायरस या बैक्टीरिया द्वारा उत्पन्न प्रोटीन को पहचानने और प्रतिक्रिया देने के लिए प्रशिक्षित करके काम करते हैं।
पारंपरिक टीके पूरे रोग पैदा करने वाले जीवों की छोटी या निष्क्रिय खुराक से बने होते हैं, या प्रोटीन जो इसे पैदा करते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रतिक्रिया में बढ़ने के लिए शरीर में पेश किया जाता है।
mRNA के टीके शरीर को वायरल प्रोटीनों में से कुछ का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करते हैं।
वे एमआरएनए, या मैसेंजर आरएनए का उपयोग करके काम करते हैं, जो कि अणु है जो अनिवार्य रूप से डीएनए निर्देशों को कार्रवाई में डालता है। सेल के अंदर, mRNA का उपयोग प्रोटीन बनाने के लिए टेम्पलेट के रूप में किया जाता है।
MRNA टीकों की कार्यप्रणाली:
एमआरएनए वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए, वैज्ञानिक एमआरएनए के एक सिंथेटिक संस्करण का उत्पादन करते हैं जो एक वायरस अपने संक्रामक प्रोटीन के निर्माण के लिए उपयोग करता है।
इस mRNA को मानव शरीर में वितरित किया जाता है, जिसकी कोशिकाएँ इसे उस वायरल प्रोटीन के निर्माण के निर्देशों के रूप में पढ़ती हैं, और इसलिए वायरस के कुछ अणुओं को स्वयं बनाती हैं।
ये प्रोटीन एकान्त होते हैं, इसलिए वे वायरस बनाने के लिए इकट्ठा नहीं होते हैं।
प्रतिरक्षा प्रणाली तब इन वायरल प्रोटीनों का पता लगाती है और उनके लिए एक रक्षात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न करना शुरू कर देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram