भारत, दिल्ली में जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करेगा

भारत अब एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के साथ साझेदारी में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य केंद्र खोलने के लिए पूरी तरह तैयार है। इससे पहले, भारत ने वैश्विक पारंपरिक चिकित्सा के लिए पहला WHO केंद्र हासिल किया था। वैश्विक पारंपरिक चिकित्सा के लिए WHO केंद्र जामनगर, गुजरात में स्थापित किया गया था।

जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य के लिए नया केंद्र ज्ञान साझा करने, साझेदारी और नवाचारों को बढ़ावा देने और जी-20 से परे देशों, विशेष रूप से विकासशील देशों को भी मदद करेगा। हाल ही में जारी जी-20 परिणाम दस्तावेज़ में, भारत ने यह भी नोट किया कि जलवायु परिवर्तन संक्रामक रोगों के उद्भव और पुन: उभरने और प्राकृतिक आपदाओं की गंभीरता और आवृत्ति में वृद्धि सहित स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों को बढ़ावा देना जारी रखेगा, जिससे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। आवश्यक सेवाएँ प्रदान करने की सिस्टम की क्षमता।

महत्व:
जलवायु परिवर्तन सभी को प्रभावित करता है और यह केंद्र विभिन्न भागीदारों को इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा करने और एक-दूसरे से सीखने का अवसर देगा।
हाल ही में जारी जी-20 परिणाम दस्तावेज़ में, भारत ने कहा कि जलवायु परिवर्तन स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों को जारी रखेगा, जिसमें संक्रामक रोगों का उभरना और फिर से उभरना भी शामिल है।
इससे प्राकृतिक आपदाओं की गंभीरता और आवृत्ति में भी वृद्धि होगी, जिससे स्वास्थ्य प्रणालियों की आवश्यक सेवाएं प्रदान करने की क्षमता खतरे में पड़ जाएगी।
इस पृष्ठभूमि में, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के खिलाफ स्वास्थ्य प्रणालियों की लचीलापन बढ़ाने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram