भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक अस्‍थायी सदस्य के रूप में चुना गया

भारत को दो साल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का गैर-स्थायी सदस्य चुना गया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत को 184 मत प्राप्त हुए। भारत के साथ, आयरलैंड, मैक्सिको और नॉर्वे ने भी सुरक्षा परिषद का चुनाव जीता। भारत एशिया-प्रशांत क्षेत्र से 2021-22 के लिए अस्‍थायी सदस्‍यता का उम्‍मीदवार था। उनकी जीत भी तय थी क्योंकि वह इस क्षेत्र से एकमात्र उम्मीदवार था

प्रमुख बिंदु :

  • यह पहली बार नहीं है कि भारत सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बना है। इससे पहले, वह 1950-51, 1967-68, 1972-73, 1977-78, 1984-85, 1991-92 और 2011-12 की अवधि के दौरान भारत की सुरक्षा परिषद के एक अस्थायी सदस्य थे।
  • इस बार भारत का कार्यकाल जनवरी 2021 से शुरू होगा।
  • भारत के अलावा, आयरलैंड, मैक्सिको और नॉर्वे को भी इस बार चुना गया है। कनाडा चुनाव हार गया। चुनाव जीतने के लिए 192 सदस्यीय महासभा के दो-तिहाई समर्थन (128) की आवश्यकता है।
  • प्रत्येक वर्ष, संयुक्त राष्ट्र महासभा सुरक्षा परिषद के 10 अस्थायी सदस्यों में से पांच के लिए चुनाव करती है। निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल दो वर्ष का होता है।
  • उल्लेखनीय है कि सुरक्षा परिषद के 10 अस्थायी सदस्यों को क्षेत्रीय आधार पर विभाजित किया गया है। पाँच अफ्रीकी और एशियाई देश, एक पूर्वी यूरोपीय देशों से, दो लैटिन अमेरिका और कैरिबियन देशों से और अन्य दो पश्चिमी यूरोप और अन्य से।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कुल 15 देश हैं। इनमें पांच स्थायी सदस्य हैं। ये हैं- अमेरिका, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन और चीन। 10 देशों को अस्थाई सदस्यता दी गई है। हर साल पांच अस्थायी सदस्य चुने जाते हैं। अस्थाई सदस्यों का कार्यकाल दो साल होता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का सदस्य चुनने में समर्थन देने के लिए विश्व समुदाय और सभी देशों का आभार व्यक्त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि भारत सभी सदस्य देशों के साथ मिलकर विश्व शांति, सुरक्षा और समानता के लिए काम करता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram