मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जारी की डिजिटल शिक्षा पर भारत रिपोर्ट, 2020

यह रिपोर्ट राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा विभागों के परामर्श से MHRD के See the source imageडिजिटल शिक्षा प्रभाग द्वारा तैयार की गई है।
यह घर पर बच्चों के लिए सुलभ और समावेशी शिक्षा सुनिश्चित करने और कोविद -19 महामारी के दौरान सीखने के अंतराल को कम करने के लिए एमएचआरडी द्वारा अपनाई गई नवीन विधियों को संदर्भित करता है।
एमएचआरडी की पहल:
शिक्षकों, विद्वानों और छात्रों की सहायता के लिए DIKSHA मंच, स्वयं प्रभा टीवी चैनल, ऑन एयर-शिक्षा वाणी, ई-पाठशाला और टीवी चैनलों के माध्यम से कई परियोजनाएँ शुरू की गई हैं।
इसके अलावा PRAGYATA ’नामक डिजिटल शिक्षा पर दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।

राज्य सरकारों की पहल:
लर्निंग एंगेजमेंट के लिए सोशल मीडिया इंटरफेस- एसएमईएल – राजस्थान
प्रोजेक्ट होम क्लासेस – जम्मू
अध्ययन तोहार गेट – छत्तीसगढ़
उन्नति पहल – बिहार
मिशन बुनियाद – एनसीटी दिल्ली
केरल का अपना शैक्षिक टीवी चैनल – KITE VICTERS
ई-विद्वान पोर्टल और शिक्षकों के लिए मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम – मेघालय

लक्षद्वीप, नागालैंड और जम्मू-कश्मीर जैसे कुछ राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों ने छात्रों को ई-कंटेंट लैस टैबलेट, डीवीडी और पेनड्राइव वितरण जैसी सुविधाएं भी प्रदान की हैं।
इसके अलावा, समावेशी शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए, दूरदराज के क्षेत्रों में छात्रों के निवास स्थान पर पाठ्यपुस्तकों को वितरित किया गया है जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी और बिजली की समस्या है।
इसके अलावा, कुछ विशेष कक्षाएं, जैसे हैप्पीनेस कक्षाएं भी कई राज्यों द्वारा आयोजित की गई हैं, जो छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य को महत्व देती हैं।
एमएचआरडी ने ‘मनोदर्पण ‘ पहल भी शुरू की है। इसका उद्देश्य कोविद -19 महामारी के दौरान छात्रों, परिवार के सदस्यों और शिक्षकों को उनके मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए मनोसामाजिक सहायता प्रदान करना है।

यह रिपोर्ट देश भर में क्रॉस-लर्निंग (अर्थात अध्ययन के साथ-साथ प्रशिक्षण), सीखने और शिक्षा के सर्वोत्तम तरीकों को अपनाने के उद्देश्य को इंगित करेगी।भारत की शिक्षा प्रणाली ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के माध्यम से मिश्रित शिक्षा की ओर बढ़ रही है, शिक्षा के क्षेत्र में सभी हितधारकों को प्रयास करना होगा कि कोई भी छात्र गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की पहुंच से अछूता न रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram