मुजफ्फरपुर की शाही लीची और भागलपुर के जरदालु आम की होगी ऑनलाइन बिक्री

लॉकडाउन (Lockdown) के बीच आम और लीची प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है. डाक विभाग (Postal Department) ने डिमांड करने पर लोगों तक ऑनलाइन आम और लीची पहुंचाने का फैसला किया है. खास बात यह है डाक विभाग अब मुजफ्फरपुर की शाही लीची और भागलपुर के जरदालु आम को उनके प्रेमियों के घर तक पहुंचाएगा. डाक विभाग मुंबई में मैंगो मिशन के साथ मिलकर ऑनलाइन मार्केटिंग का काम कर रहा है.

दरअसल, लॉकडाउन की वजह से समय पर फल मार्केट्स में नहीं पहुंच पा रहे हैं. यही वजह है कि डाक विभाग ने ऑनलाइन आम और लीची की डिलिवरी का फैसला किया है.  मुजफ्फरपुर की शाही लीची और भागलपुर के जरदालु आम खरीदने के लिए बागवानी मिशन की वेबसाइट पर जाकर ऑर्डर करना होगा. ऑर्डर करने के बाद डाक विभाग आपके घर तक आम और लीची पहुंचा देगा.

राष्‍ट्रीय स्‍तर पर है प्रसिद्ध.

बता दें कि मुजफ्फरपुर की शाही लीची को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान है. साल 2018 में बौद्धिक संपदा कानून के तहत शाही लीची को जियोग्राफिकल आइडेंटिफिकेशन (जीआई) टैग दे दिया गया था. बिहार लीची उत्पादक संघ ने जून 2016 को जीआई रजिस्ट्री ऑफिस में शाही लीची के जीआई टैग के लिए आवेदन किया था. मुजफ्फरपुर स्थित राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र के निदेशक विशालनाथ ने कहा था कि जीआई टैग मिलने से शाही लीची की बिक्री में नकल या गड़बड़ी की संभावनाएं काफी कम हो जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram