मेरी माटी मेरा देश अभियान

चर्चा में क्यों
भारत सरकार ने आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के जश्न ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में मेरी माटी मेरा देश अभियान शुरू किया है। प्रधानमंत्री 31 अक्टूबर को कर्तव्य पथ पर मेरी माटी मेरा देश अभियान की अमृत कलश यात्रा के समापन पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। यह कार्यक्रम आजादी का अमृत महोत्सव के समापन समारोह का भी प्रतीक होगा।कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री देश के युवाओं के लिए ‘मेरा युवा भारत’ प्लेटफॉर्म भी लॉन्च करेंगे.

मेरी माटी मेरा देश अभियान उन वीरों और वीरांगनाओं को श्रद्धांजलि है जिन्होंने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है। कार्यक्रम के दौरान अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक का उद्घाटन करेंगे।

परीक्षा तथ्य

  • देश के विभिन्न हिस्सों से एकत्र की गई मिट्टी का उपयोग दिल्ली में कर्तव्य पथ के किनारे अमृत वाटिका उद्यान को विकसित करने के लिये किया जाएगा।
  • सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुरों के नाम के साथ शिलाफलकम (स्मारक पट्टिका) स्थापित की जाएगी।
  • पंचायत और गाँव से लेकर राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर तक विभिन्न स्तरों पर कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है।
  • स्वतंत्रता सेनानियों और मृत स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को सम्मानित करने के लिये ‘वीरों का वंदन’ का आयोजन किया जाएगा।
  • ‘वसुधा वनधन’ के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत या गाँव में देशी प्रजातियों के 75 पौधे लगाए जाएंगे।

मेरी माटी मेरा देश अभियान में 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 2.3 लाख से अधिक शिलाफलकम बनाए गए, लगभग चार करोड़ पंच प्राण प्रतिज्ञा सेल्फी अपलोड की गईं और देश भर में दो लाख वीरों का वंदन कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram