राजस्थान-यूपी के बाद अब बिहार पर भी मंडरा रहा टिड्डी दल के अटैक का खतरा

राजस्थान और यूपी के बाद अब बिहार में भी टिड्डियों का आतंक आने वाला है. ऐसी आशंका जताई जा रही है कि अगले दो दिनों में सूबे में टिड्डियों का हमला हो सकता है. टिड्डियों का ये आतंकी दल राजस्थान (Rajasthan) पार कर मध्य प्रदेश (MP) और उत्तर प्रदेश (UP) में प्रवेश कर चुका है. कृषि वैज्ञानिकों का कहना है अगर उत्तर प्रदेश में इसको इसका कोई उपाय नहीं किया गया तो ये टिड्डी दल दो दिनों में बिहार की सीमा में प्रवेश कर जाएगा.

दूसरे राज्यों में टिड्डियों ने जो तबाही कि है उसको देखते हुए बिहार में इसको लेकर एडवाइजरी जारी की जाएगी. बिहार में मक्का, सब्ज़ियों, आम और लीची की फसल इस समय खेतों और बागीचे में है ऐसे में इनको सबसे अधिक नुक़सान होगा. कृषि विभाग जल्द ही कीट के प्रबंधन को लेकर एडवाइजरी जारी कर देगा ताकि बड़े पैमाने पर बगीचों और खेतों में कीटनाशक का छिड़काव हो सके .

टिड्डी दल 

  • मुख्यतः टिड्डी एक प्रकार के उष्णकटिबंधीय कीड़े होते हैं जिनके पास उड़ने की अतुलनीय क्षमता होती है जो विभिन्न प्रकार की फसलों को नुकसान पहुँचाती हैं।
  • टिड्डियों की प्रजाति में रेगिस्तानी टिड्डियाँ (Schistocerca gregaria) सबसे खतरनाक और विनाशकारी मानी जाती हैं।
  • आमतौर पर जुलाई-अक्तूबर के महीनों में इन्हें आसानी से देखा जा सकता है क्योंकि ये गर्मी और बारिश के मौसम में ही सक्रिय होती हैं।
  • अच्छी बारिश और परिस्थितियाँ अनुकूल होने की स्थिति में ये तेज़ी से प्रजनन करती हैं। उल्लेखनीय है कि मात्र तीन महीनों की अवधि में इनकी संख्या 20 गुना तक बढ़ सकती है।

टिड्डी चेतावनी संगठन

  • कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय (Ministry of Agriculture & Farmers Welfare) के वनस्पति संरक्षण, संगरोध एवं संग्रह निदेशालय (Directorate of Plant Protection, Quarantine & Storage) के अधीन आने वाला टिड्डी चेतावनी संगठन मुख्य रूप से रेगिस्तानी क्षेत्रों राजस्थान और गुजरात जैसे राज्यों में टिड्डियों की निगरानी, ​​सर्वेक्षण और नियंत्रण के लिये ज़िम्मेदार है।
  • इस संगठन का प्रमुख कार्य निगरानी करना, सर्वेक्षण करना तथा टिड्डी दल के किसी भी प्रकार के हमले को नियंत्रित करना है।

इस संगठन के दो मुख्यालय हैं-

  1. फरीदाबाद- यह संगठन के प्रशासनिक कार्यों की देखरेख करता है।
  2. जोधपुर- यह संगठन के तकनीकी कार्यों की देखरेख करता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram