राष्ट्रीय जैविक खाद्य महोत्सव 2020 नई दिल्ली में शुरू

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने संयुक्त रूप से 21 फरवरी 2020 को नई दिल्ली में तीन दिवसीय राष्ट्रीय जैविक खाद्य महोत्सव का उद्घाटन किया।

• महोत्सव का उद्देश्य जैविक बाजार को मजबूत करना और जैविक उत्पादों की तैयारी में लगी महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करना है। देश भर से लगभग 180 महिला उद्यमी और विभिन्न स्वयं सहायता समूह जैविक उत्पादों से बने विभिन्न प्रकार के व्यसनों का प्रदर्शन कर रहे हैं। इस महोत्सव का विषय भारत के जैविक बाजार की क्षमता को प्रदर्शित करना है। इस अवसर पर, सुश्री बादल ने कहा कि भारत में जैविक क्षेत्र प्रति वर्ष 17 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है।

• 6,000 वर्ग मीटर के विशाल क्षेत्र में जैविक खाद्य महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। यह अपनी तरह का पहला ऐसा आयोजन है जिसमें 25 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 180 से अधिक महिला उद्यमी और स्वयं सहायता समूह (SHG) भाग ले रहे हैं।

• यह देश भर में सबसे दिलचस्प उत्पादों को प्रदर्शित करता है।

• अरुणाचल प्रदेश के कीवी, लद्दाख में ब्लैक व्हीट एंड पेस्टो सॉस और उत्तराखंड के चिया सीड कुकीज और खुबानी तेल इस त्योहार के प्रदर्शकों के साथ उपलब्ध हैं और लोग इन स्वस्थ उत्पादों के स्वाद का आनंद ले सकते हैं।

• यह महोत्सव बाजार में महिला उत्पादकों को जोड़ने और आपूर्ति श्रृंखला से जुड़ने की कोशिश करेगा जो उनके वित्तीय समावेशन की सुविधा प्रदान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram