राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023

7 अगस्त 2023 को, राज्यसभा ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 पारित किया।

यह कानून पूंजी सेवा नियंत्रण पर अध्यादेश को निरस्त करता है, निर्वाचित राज्य सरकार के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट (एससी) के फैसले को रद्द करता है और उपराज्यपाल (एलजी) को दिल्ली के प्रशासन पर अतिरिक्त अधिकार प्रदान करता है।

2015 की अधिसूचना ने अनुच्छेद 239 एए (3 (ए)) के तहत अपवादों की सूची में प्रविष्टि 41 को जोड़ा और दिल्ली के एलजी को सेवाओं, सार्वजनिक व्यवस्था, पुलिस और भूमि से जुड़े मामलों से निपटने का अधिकार दिया, जिसमें वह मुख्य से परामर्श कर सकते हैं।
अधिसूचना कि दिल्ली की एनसीटी सरकार प्रविष्टि 41 – “सेवाओं” के लिए कानून नहीं बना सकती है क्योंकि यह दिल्ली की एनसीटी की विधान सभा के दायरे से बाहर है, 2016 में दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा बरकरार रखा गया था।
इसके बाद सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने एनसीटी दिल्ली सरकार बनाम भारत संघ (2023) के मामले में निर्णय लिया कि एनसीटी दिल्ली के पास सार्वजनिक व्यवस्था, पुलिस और भूमि से संबंधित मामलों को छोड़कर, राष्ट्रीय राजधानी में प्रशासनिक सेवाओं पर विधायी और कार्यकारी शक्ति है। एलजी ऐसे मामलों में दिल्ली सरकार के फैसले से बंधे होंगे।
इसके बाद केंद्र सरकार ने शीर्ष अदालत के फैसले को खारिज करते हुए दिल्ली एनसीटी सरकार (संशोधन) अध्यादेश जारी किया।
दिल्ली सरकार ने अध्यादेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिसने जुलाई 2023 में मामले को फैसले के लिए संविधान पीठ को भेज दिया था।
जबकि मामला अभी भी संविधान पीठ के पास लंबित था, बिल को लोकसभा में पेश किया गया और 3 अगस्त 2023 को मंजूरी दे दी गई और भले ही विपक्ष ने सामूहिक रूप से बिल को “असंवैधानिक” कहा, फिर भी यह राज्यसभा में पारित हो गया।
अध्यादेश बनाने की शक्तियों के संबंध में, सुप्रीम कोर्ट ने पहले कृष्ण कुमार सिंह बनाम बिहार राज्य (2017) के मामले में कहा था कि अध्यादेश जारी करने की शक्ति राष्ट्रपति को संवैधानिक शून्यता की स्थिति को रोकने के लिए प्रदान की गई थी जब “अप्रत्याशित घटनाएं उत्पन्न हो सकती हैं” जिसके लिए विधायी समाधान की आवश्यकता है।”

दिल्ली राजधानी क्षेत्र सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023
एनसीसीएसए की स्थापना: विधेयक सिविल सेवकों की पोस्टिंग और नियंत्रण के संबंध में निर्णय लेने के लिए “राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण” नामक एक स्थायी प्राधिकरण स्थापित करने का प्रयास करता है।
एनएनसीएसए में दिल्ली के मुख्यमंत्री (इसके प्रमुख के रूप में), मुख्य सचिव और प्रधान सचिव (दोनों एनसीटी दिल्ली सरकार से) शामिल होंगे।
एनसीसीएसए सार्वजनिक व्यवस्था, भूमि और पुलिस से संबंधित मामलों को संभालने वाले अधिकारियों को छोड़कर, एनसीटी दिल्ली सरकार के मामलों में सेवारत सभी समूह ‘ए’ अधिकारियों के स्थानांतरण और पोस्टिंग के संबंध में एलजी को सिफारिशें करेगा।

अंतिम अधिकार एलजी को: किसी भी मतभेद की स्थिति में एलजी का निर्णय मान्य होगा।
अध्यादेश की धारा 45डी में संशोधन से केंद्र को दिल्ली में वैधानिक आयोगों और न्यायाधिकरणों में नियुक्तियों के संबंध में शक्ति मिलती है।
धारा 45डी सुझाव देती है कि कोई भी प्राधिकरण, बोर्ड, आयोग या कोई वैधानिक निकाय, या उसका कोई पदाधिकारी या सदस्य, दिल्ली के एनसीटी में और उसके लिए किसी भी समय लागू कानून द्वारा या उसके तहत गठित या नियुक्त किया जाएगा। राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त या मनोनीत।
संसद कानून के तहत बनाए गए निकायों के संबंध में: सदस्यों का गठन या नियुक्ति या नामांकन राष्ट्रपति द्वारा किया जाएगा।
संसद द्वारा पारित कानून विभाग के सचिवों को संबंधित मंत्री से परामर्श किए बिना मामलों को एलजी, मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव के पास ले जाने की अनुमति देता है।
दिल्ली विधानसभा कानूनों के तहत बनाए गए निकायों के संबंध में: एनसीसीएसए धारा 45एच के प्रावधानों के अनुसार, एलजी द्वारा गठन या नियुक्ति या नामांकन के लिए उपयुक्त व्यक्तियों के एक पैनल की सिफारिश करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram