विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस

  • संदर्भ – 21 जून, 2020 को विश्व भर में World Hyderography dayमनाया गया। उल्लेखनीय है कि इस दिवस को वर्ष 2005 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पारित संकल्प के माध्यम से आधिकारिक मान्यता प्राप्त हुई।
  • 2020 का थीम ‘स्वायत्त प्रौद्योगिकियों को सक्षम करती हाइड्रोग्राफी’ (Hydrography enabling autonomous technologies) रखा गया है। 

उद्देश्य – इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य मौजूदा समय में हाइड्रोग्राफी के महत्त्व  को रेखांकित करना है। हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण के अभाव में जहाज़ों या मछली पकड़ने वाली नौकाओं के लिये नेवीगेशन काफी कठिन हो जाता है।

हाइड्रोग्राफी का अभिप्राय विज्ञान की उस शाखा से है, जिसमें पृथ्वी की सतह के तटीय क्षेत्रों की भौतिक विशेषताओं को मापा जाता है एवं उसका वर्णन किया जाता है। इसके अंतर्गत महासागरों, समुद्रों, तटीय क्षेत्रों, झीलों और नदियों आदि को मापने के साथ-साथ आगामी समय में इनमें आने वाले विभिन्न परिवर्तनों की व्याख्या की जाती है।

यह दिवस सर्वप्रथम वर्ष 2006 में आयोजित किया गया था। यह अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन  की पहल पर मनाया जाता है।अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन (IHO) वर्ष 1921 में गठित एक अंतर-सरकारी संगठन है जो विश्व के सभी समुद्रों, महासागरों और नौगम्य जल क्षेत्रों के सर्वेक्षण का कार्य करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram