संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की स्टेट ऑफ़ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट 2021 – माई बॉडी इज माई ओन

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) की फ्लैगशिप स्टेट ऑफ़ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट 2021 जिसका शीर्षक माई बॉडी इज माई ओन ’लॉन्च किया गया है।पहली बार संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट ने शारीरिक स्वायत्तता पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसे हिंसा के डर के बिना आपके शरीर के बारे में या किसी और के लिए निर्णय लेने की शक्ति के रूप में परिभाषित किया गया है।

शारीरिक अखंडता का सिद्धांत बच्चों सहित प्रत्येक मनुष्य के अधिकार को अपने शरीर पर स्वायत्तता और आत्मनिर्णय के रूप में बताता है।
हालांकि सिद्धांत को पारंपरिक रूप से यातना, अमानवीय उपचार और जबरन गायब होने जैसी प्रथाओं के संबंध में उठाया गया है, शारीरिक अखंडता में व्यापक रूप से मानव अधिकारों के उल्लंघन पर लागू होता है, जो बच्चों के नागरिक अधिकारों को भी प्रभावित करता है।
इसके दायरे में विकलांग लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार, हिंसा से मुक्त होने और सुरक्षित और संतोषजनक यौन जीवन का आनंद लेने के लिए भी आते हैं।
कुछ उदाहरण:
बाल विवाह।
मादा जननांग विकृति।
गर्भनिरोधक विकल्पों का अभाव
घर और भोजन के लिए अनचाहे सेक्स
जब विभिन्न यौन झुकाव और लिंग पहचान वाले लोग हमले या अपमान के डर के बिना एक सड़क पर नहीं चल सकते।

वैश्विक परिदृश्य:
57 विकासशील देशों की लगभग आधी महिलाओं को अपने शरीर के बारे में निर्णय लेने का अधिकार नहीं है, जिसमें गर्भनिरोधक का उपयोग करना, स्वास्थ्य देखभाल की मांग करना या यहां तक ​​कि उनकी कामुकता भी शामिल है। केवल 75% देश कानूनी रूप से गर्भनिरोधक के लिए पूर्ण और समान पहुंच सुनिश्चित करते हैं।

दुनिया भर में महिलाओं को कोविद -19 महामारी के साथ शारीरिक स्वायत्तता के मौलिक अधिकार से वंचित कर दिया है, जो इस स्थिति को और बढ़ा देता है।

भारतीय परिदृश्य:
भारत में, राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS) -4 (2015-2016) के अनुसार:
वर्तमान में 12% विवाहित महिलाएं (15-49 वर्ष की आयु) स्वतंत्र रूप से अपनी स्वास्थ्य सेवा के बारे में निर्णय लेती हैं।
63% अपने जीवनसाथी के परामर्श से निर्णय लेते हैं।
23% के लिए यह जीवनसाथी है जो मुख्य रूप से स्वास्थ्य सेवा के बारे में निर्णय लेता है।

8% वर्तमान में विवाहित महिलाएं (15-49 वर्ष) स्वतंत्र रूप से गर्भनिरोधक के उपयोग पर निर्णय लेती हैं।
83% अपने पति या पत्नी के साथ संयुक्त रूप से निर्णय लेते हैं। महिलाओं को गर्भनिरोधक के उपयोग के बारे में दी गई जानकारी भी सीमित है।
गर्भनिरोधक का उपयोग करने वाली 47% महिलाओं को विधि के दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया।

समग्र गर्भनिरोधक व्यापकता दर (CPR) ज्यादातर राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में काफी बढ़ी है और यह HP और WB (74%) में सबसे अधिक है।

घरेलू हिंसा: यह आमतौर पर अधिकांश राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में गिरावट आई है। हालांकि, इसने पांच राज्यों, सिक्किम, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, असम और कर्नाटक में वृद्धि देखी है।

स्वास्थ्य, प्रमुख घरेलू खरीद और आने वाले रिश्तेदारों से संबंधित निर्णय:
बिहार ने NFHS-4 (2015-2016) में 75.2% से अधिकतम वृद्धि को NFHS-5 (2019-2020) में 86.5% बताया है।
नागालैंड में लगभग 99% महिलाएं घरेलू निर्णय लेने में भाग लेती हैं, उसके बाद मिज़ोरम में 98.8% हैं।
दूसरी ओर, लद्दाख और सिक्किम ने निर्णय लेने वाली महिलाओं की भागीदारी में सबसे बड़ी कमी दर्ज की, जिसमें विवाहित महिलाओं के लिए 7-5% की गिरावट थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram