सरकार जल्द ही बनाएगी रणनीतिक क्षेत्रों पर एक नीति

Image result for Privatisation in Indiaसरकार ने घोषणा की है कि जल्द ही रणनीतिक क्षेत्रों पर एक नीति बनाई जाएगी और साथ ही गैर-रणनीतिक क्षेत्रों में कंपनियों के पूर्ण निजीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी।

आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के निजीकरण के लिए जल्द ही दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे।वित्त मंत्री ने मई में आत्म्निभर भारत अभियान के तहत आर्थिक पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि प्रस्तावित नीति में निजी क्षेत्रों के साथ-साथ कम से कम एक राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी की उपस्थिति की आवश्यकता वाले रणनीतिक क्षेत्रों की सूची को अधिसूचित किया जाएगा। 1956 के बाद यह पहली बार होगा कि सरकार के पास सामरिक और गैर-रणनीतिक क्षेत्रों में सरकार स्वामित्व वाली कंपनियों की संख्या सीमित  होगी।
अन्य सभी क्षेत्रों में, सरकार की योजना सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के निजीकरण की है, जो व्यवहार्यता पर निर्भर करेगी।
अनावश्यक प्रशासनिक लागत को कम करने के लिए, रणनीतिक क्षेत्रों में सार्वजनिक उद्यमों की संख्या 4 निर्धारित की गई है और न्यूनतम एक इकाई चालू होगी।

निजीकरण एक ऐसी प्रक्रिया को संदर्भित करता है जिसमें किसी विशेष सार्वजनिक संपत्ति या व्यवसाय के स्वामित्व को एक सरकारी संगठन से निजी इकाई में स्थानांतरित किया जाता है। 
यह भी संभव है कि सार्वजनिक क्षेत्र से निजी क्षेत्र में संपत्ति के अधिकार का हस्तांतरण बिना बिक्री के हो। तकनीकी रूप से, इसे डीरेगुलेशन कहा जाता है। इसका मतलब है कि जिन क्षेत्रों को अब तक सार्वजनिक क्षेत्र के रूप में आरक्षित किया गया था, उन्हें निजी क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति होगी।
वर्तमान में यह आवश्यक हो गया है कि सरकार ‘गैर-रणनीतिक उद्यमों’ के नियंत्रण, प्रबंधन और संचालन के बजाय शासन की दक्षता पर ध्यान केंद्रित करे। इस दृष्टि से, निजीकरण का महत्व भी बढ़ गया है।

वर्तमान में रणनीतिक क्षेत्र की कोई स्पष्ट परिभाषा नहीं है।सामरिक क्षेत्रों को औद्योगिक नीति के आधार पर परिभाषित किया गया था।वित्त मंत्रालय के तहत काम करने वाले निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के पास तीन व्यापक क्षेत्रों को कवर करने वाले 18 रणनीतिक क्षेत्र हैं – (ए) खनन और पर्यवेक्षण, (बी) विनिर्माण, प्रसंस्करण और निर्माण (सी) सेवा क्षेत्र।

सरकार ने बड़े सार्वजनिक उद्यमों के लिए निजीकरण की योजना तैयार कर ली है।
इनमें बीपीसीएल, एयर इंडिया, कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया और शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया शामिल हैं।निजीकरण पर जोर देने से रसायनों और बुनियादी ढांचे के विकास के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों का निजीकरण हो सकता है।सरकार के इस फैसले से परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी कंपनियों के प्रवेश का मार्ग प्रशस्त होगा।
सरकार ने राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों की संख्या को कम करने की इच्छा भी व्यक्त की है, सरकार का तर्क है कि अब केवल बड़े बैंक राज्य के स्वामित्व के तहत काम करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram