सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को स्वामी ब्रह्मानंद पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया

गणितज्ञ आनंद कुमार  को उनकीसुपर 30′ पहल के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए स्वामी ब्रह्मानंद पुरस्कार  2021 से सम्मानित किया गया, जो IIT प्रवेश परीक्षा के लिए वंचित छात्रों को तैयार करता है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले के रथ क्षेत्र में एक समारोह में हरिद्वार के गुरुकुल कांगड़ी डीम्ड विश्वविद्यालय  के कुलपति प्रोफेसर रूप किशोर शास्त्री (Roop Kishore Shastri) से पुरस्कार प्राप्त किया।

 

शिक्षा के क्षेत्र में कल्याण के लिए विशेष कार्य करने वाले लोगों को हर साल 10,000 रुपये नकद, एक कांस्य पदक, स्वामी ब्रह्मानंद की एक कांस्य प्रतिमा और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।

 

स्वामी ब्रह्मानंद पुरस्कार :

यह स्वामी ब्रह्मानंद, एक स्वतंत्रता सेनानी, पूर्व सांसद और एक संत के नाम पर स्थापित किया गया है जो अपने बलिदानों और शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए जाने जाते हैं।

 

मथुरा में बीमार और परित्यक्त गायों के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाली जर्मन नागरिक फ़्रेडरिक इरिना ब्रूनिंग को 2019 में गोरक्षा के लिए पहला स्वामी ब्रह्मानंद पुरस्कार दिया गया था।

 

ब्रूनिंग, जिन्हें सुदेवी दासी के नाम से भी जाना जाता है, पद्म श्री से भी सम्मानित हैं।

 

2020 में, यह पुरस्कार शिक्षाविद डॉ अरुण कुमार पांडे  के पास गया, जिन्होंने दक्षिण कोरिया में भारत के सांस्कृतिक और शैक्षिक संबंधों को मजबूत करने के लिए काम किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram