इसरो ने आईआरपीसी, महेंद्रगिरि में सेमी-क्रायोजेनिक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

10 मई 2023 को, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने इसरो प्रोपल्शन में नए कमीशन किए गए सेमी-क्रायोजेनिक इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट सुविधा में 2000kN (किलोन्यूटन) थ्रस्ट सेमी-क्रायोजेनिक इंजन के मध्यवर्ती विन्यास पर पहला एकीकृत परीक्षण सफलतापूर्वक आयोजित किया महेंद्रगिरि, तमिलनाडु में कॉम्प्लेक्स (आईपीआरसी) से ।

सेमी-क्रायोजेनिक इंजन का डिजाइन और विकास भारतीय उद्योग की भागीदारी के साथ इसरो के लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम सेंटर (एलपीएससी) द्वारा किया गया था, और यह लिक्विड ऑक्सीजन (एलओएक्स)-केरोसिन प्रोपेलेंट संयोजन पर काम करता है जो भविष्य के लॉन्च के बूस्टर चरणों को शक्ति प्रदान करेगा।
इस परीक्षण ने पहले प्रयास में परीक्षण सुविधा और पावर हेड टेस्ट आर्टिकल (पीएचटीए) के सफल प्रदर्शन का प्रदर्शन किया है।

पावर हेड टेस्ट (पीएचटीए):
मध्यवर्ती विन्यास, जिसे PHTA के रूप में नामित किया गया है, में थ्रस्ट चैम्बर को छोड़कर सभी इंजन प्रणालियाँ शामिल हैं।
यह परीक्षण कम दबाव और उच्च दबाव वाले टर्बो-पंप, गैस जनरेटर और नियंत्रण घटकों सहित प्रणोदक फ़ीड प्रणाली के डिजाइन को मान्य करने के लिए योजनाबद्ध परीक्षणों की श्रृंखला में से पहला था।
इस परीक्षण ने लगभग 15 घंटे की अवधि के जटिल चिल-डाउन ऑपरेशन का प्रदर्शन किया जो इंजन स्टार्ट के लिए सभी आवश्यक शर्तों को पूरा करते हुए सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था।
LOX सर्किट के ठंडा होने के बाद, केरोसिन का फ़ीड सर्किट भर दिया गया, और LOX को इंजेक्शन वाल्व खोलकर गैस जनरेटर में प्रवेश कराया गया।
परीक्षण लेख का सफल प्रदर्शन आगे के परीक्षणों के लिए संचालन के अनुक्रम को प्राप्त करने में मदद करता है।

नई परीक्षण सुविधा:
अत्याधुनिक प्रोग्रामेबल लॉजिक कंट्रोलर (पीएलसी) आधारित नियंत्रण प्रणाली और डेटा अधिग्रहण प्रणाली के साथ तमिलनाडु के महेंद्रगिरि में आईपीआरसी में नव स्थापित परीक्षण सुविधा, 2600 केएन थ्रस्ट तक सेमी-क्रायोजेनिक इंजन का परीक्षण करने में सक्षम है और इसका समर्थन करेगी। पूरी तरह से एकीकृत अर्ध-क्रायोजेनिक इंजन और चरण का आगामी परीक्षण और योग्यता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram