हाल के दिनों में हम देख रहे हैं कि कार्यपालिका पर संसदीय नियंत्रण काफी अप्रभावी होता जा रहा है। चर्चा करें।

भारत में संसदीय लोकतंत्र सामूहिक जिम्मेदारी के सिद्धांत पर आधारित है यानी कार्यपालिका सामूहिक रूप से संसद, विशेषकर लोकसभा के प्रति उत्तरदायी है (अनुच्छेद 75(3))।

संसद विभिन्न तंत्रों के माध्यम से कार्यपालिका की जवाबदेही सुनिश्चित करने में सक्षम है जैसे:

  1. संसदीय बहस और चर्चाएँ
  2. अविश्वास प्रस्ताव
  3. वित्तीय नियंत्रण: विनियोग विधेयक (अनुच्छेद 114), लोक लेखा समिति और कटौती प्रस्तावों के माध्यम से।
  4. विधायी नियंत्रण: संसदीय समितियों के माध्यम से और अध्यादेशों को अनुमोदन के लिए संसद के दोनों सदनों के समक्ष रखा जाना आवश्यक है।
  5. मंत्रियों से जानकारी प्राप्त करने के लिए शून्यकाल और प्रश्नकाल।

 

हाल ही में संसदीय नियंत्रण की अप्रभावीता के कारण:

  1. प्रभावी विपक्ष का अभाव: 16वीं और 17वीं लोकसभा दोनों में कोई भी विपक्षी राजनीतिक दल विपक्ष के नेता का पद प्राप्त करने में सक्षम नहीं था। नतीजतन, सरकार ने 2021 में (पीआरसइंडिया के अनुसार) संसद के मानसून सत्र में 20 विधेयकों को ज्यादातर बिना चर्चा के पारित कर दिया।
  2. अध्यादेश मार्ग का सहारा लेना बढ़ा: 1950 के दशक में, केंद्रीय अध्यादेश प्रति वर्ष औसतन 7.1 की दर से जारी किए जाते थे, लेकिन इसमें 2019 में 16 और 2020 में 15 की वृद्धि देखी गई है। यह विधायिका की भूमिका को कम कर रहा है। उदाहरण के लिए, भारतीय चिकित्सा आयोग संशोधन अध्यादेश 2018 में और फिर 2019 में प्रख्यापित किया गया था।
  3. प्रत्यायोजित विधान – इसमें कार्यपालिका को विधायिका द्वारा प्रदान किए गए कानून के ढांचे के भीतर विस्तृत प्रावधान तैयार करने होते हैं। यह प्रणाली कार्यपालिका की शक्तियों में काफी वृद्धि करती है और तदनुसार विधायिका की स्थिति को कमजोर करती है।
  4. संसदीय समितियों को भेजे जाने वाले कम बिल: 2014 के बाद से समितियों को भेजे जाने वाले बिलों की हिस्सेदारी में भारी कमी आई है। 14वीं और 15वीं लोकसभा में लगभग 60% और 71% बिल समितियों को भेजे गए थे, जबकि 16वीं और 17वीं लोकसभा में, यह क्रमशः 25% और 13% तक कम कर दिया गया था।
  5. बहस और चर्चा का अभाव: 15वीं लोकसभा के दौरान लगभग 18% बिल एक ही सत्र में पेश और पारित किए गए, जबकि 16वीं और 17वीं लोकसभा में यह बढ़कर क्रमशः 33% और 69% हो गया। इस प्रकार, किसी विधेयक पर चर्चा करने में बिताया गया औसत समय 2019 में 213 मिनट से घटकर 2021 में 85 मिनट हो गया।
  6. अंतर-पार्टी असहमति का अभाव: संविधान की दसवीं अनुसूची के आधार पर संसद के भीतर अंतर-पार्टी असहमति की संभावना पर मुहर लगा दी गई है। चूंकि यह पार्टी व्हिप की अवज्ञा के लिए सदन से पूरी तरह अयोग्यता के साथ दंडित करता है।

 

कार्यपालिका पर प्रभावी संसदीय नियंत्रण सुनिश्चित करने के उपाय

  1. विरोध दिवस: वे कनाडा और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों में एक लोकप्रिय उपाय हैं। यह एक ऐसा तंत्र है जिसके तहत सत्र के दौरान विपक्षी दलों को सदन का एजेंडा तय करने के लिए कुछ दिन आवंटित किए जाते हैं। ‘विपक्ष दिवस’ की इस प्रथा को भारत में विधायी सत्र का हिस्सा बनने की जरूरत है।
  2. अध्यादेश मार्ग का सहारा लेना कम करें: जब विधायिका सत्र में न हो तो अत्यावश्यक स्थितियों से निपटने के लिए अध्यादेशों का उपयोग किया जाना चाहिए। केंद्र और राज्य दोनों सरकारों को इस प्रथा की जाँच करनी चाहिए और शक्तियों के पृथक्करण के सिद्धांत को कायम रखना चाहिए।
  3. प्रत्यायोजित कानून की जाँच करें: इस संबंध में, विधायिका को स्पष्ट रूप से एक कानून की रूपरेखा की रूपरेखा तैयार करनी चाहिए और अधीनस्थ कानून पर संसदीय समिति को प्रभावी ढंग से जांच करनी चाहिए कि कार्यपालिका अधीनस्थ कानून की अपनी शक्ति का सही ढंग से प्रयोग कर रही है या नहीं।
  4. अधिक विधेयकों को संसदीय समितियों के पास भेजा जाए: संसद को विधेयकों की विस्तृत जांच करने, विधेयकों के संबंध में विशेषज्ञों की राय लेने और समितियों की सिफारिशों के आधार पर कार्यपालिका को जवाबदेह बनाने में सक्षम बनाने के लिए।
  5. प्रभावी बहस: ऐसा करने के लिए पीठासीन अधिकारी को यह सुनिश्चित करना होगा कि विभिन्न राजनीतिक दलों से संबंधित सांसदों को अपनी चिंताओं को उठाने के लिए पर्याप्त समय मिले और इससे संसद में व्यवधान को कम करने में भी काफी मदद मिलेगी।
  6. अंतर-पार्टी लोकतंत्र को बढ़ावा देना: दल-बदल विरोधी कानून केवल विश्वास और अविश्वास प्रस्तावों (चुनावी सुधारों पर दिनेश गोस्वामी समिति, 1990) पर या केवल तब लागू किया जाना चाहिए जब सरकार खतरे में हो (विधि आयोग 170वीं रिपोर्ट, 1999)।

 

इसलिए, “संसदीय लोकतंत्र” को बनाए रखने के लिए कार्यपालिका को व्यक्तिगत सांसद की भूमिका को मजबूत करने के लिए उपरोक्त समाधानों को अपनाने के साथ-साथ शक्तियों के पृथक्करण के सिद्धांत का पालन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram