अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में भारत 40 वें स्थान पर

हाल ही में जारी की गई अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (IP) सूचकांक के नवीनतम वार्षिक संस्करण में भारत 53 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में 40 वें स्थान पर है. यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (GIPC), सूचकांक 53 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में बौद्धिक संपदा अधिकारों का मूल्यांकन करता है, जो पेटेंट और कॉपीराइट नीतियों से लेकर आईपी परिसंपत्तियों के व्यावसायीकरण और अंतरराष्ट्रीय संधियों के अनुसमर्थन तक है.

2021 सूचकांक बताता है कि सबसे प्रभावी आईपी फ्रेमवर्क वाली अर्थव्यवस्थाओं को COVID-19 से निपटने के लिए आवश्यक सामाजिक-आर्थिक लाभ प्राप्त करने की अधिक संभावना है, जिसमें उद्यम पूंजी की अधिक पहुंच, अनुसंधान और विकास में निजी क्षेत्र के निवेश में वृद्धि, और 10 गुना अधिक नैदानिक परीक्षण गतिविधि शामिल हैं.

पिछले वर्ष के दौरान, पारदर्शी और पूर्वानुमानित बौद्धिक संपदा अधिकारों ने अत्यधिक सफल सार्वजनिक-निजी क्षेत्र के सहयोग के अभूतपूर्व स्तर को भी बढ़ावा दिया है. 2020 में समग्र वैश्विक आईपी वातावरण में सुधार हुआ, जिसमें आईपी इंडेक्स द्वारा मापी गई 53 अर्थव्यवस्थाओं में से 32 में सकारात्मक स्कोर बढ़ गया. यह GIPC द्वारा जारी नौवां आईपी इंडेक्स है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram