आईएमडी के मौसम पूर्वानुमान में ‘पाक अधिकृत कश्मीर’ शामिल

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने जम्‍मू-कश्‍मीर सब-डिविजन (India Meteorological Department’s Regional Meteorological Centre) को अब ‘जम्‍मू और कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद’ कहना शुरू कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 5 मई 2020 से उत्तर पश्चिम भारत के लिए जो अनुमान जारी किए, उसमें गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद को भी शामिल किया गया है।

भारतीय मौसम विभाग के डायरेक्‍टर-जनरल मृत्‍युंजय महापात्रा के अनुसार ‘IMD पूरे जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के लिए मौसम बुलेटिन जारी करता रहा है। बुलेटिन में गिलगित-बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद का जिक्र इसलिए किया गया है क्‍योंकि वह भारत का हिस्‍सा है। उल्लेखनीय है कि भारतीय मौसम विज्ञान, विश्व मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय केंद्र के रूप में पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल इत्यादि देशों को अपने ‘राष्ट्रीय बुलेटिन’ में उल्लेख करता रहा है। लेकिन अब इन देशों से संबंधित मौसम सूचनाओं को क्षेत्रीय बुलेटिन में बताना आरंभ किया है। गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद, दोनों पर पाकिस्‍तान ने अवैध रूप से कब्‍जा कर रखा है।

पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने हाल के अपने आदेश में, 2018 के “गवर्नमेंट ऑफ गिलगित बाल्टिस्तान ऑर्डर “में संशोधन की इजाजत दे दी ताकि क्षेत्र में आम चुनाव कराए जा सकें। भारत ने गिलगित-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराने के पाकिस्तान उच्चतम न्यायालय के आदेश पर इस्लामाबाद के समक्ष कड़ी आपत्ति जताई थी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram