इंटरनेशनल डे ऑफ क्‍लीन एयर फॉर ब्‍लू स्‍काई का आयोजन किया गया

07 सितंबर, 2020 को विश्व में पहली बार इंटरनेशनल डे ऑफ क्‍लीन एयर फॉर ब्‍लू स्‍काई का आयोजन किया गया, इस अवसर पर आयोजित वेबिनर को संबोधित करते हुए केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री ने कहा- सरकार देश के सबसे प्रदूषित 122 शहरों में वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।वायु प्रदूषण की समस्या को उजागर करते हुए पर्यावरण मंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में सरकार ने वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के माध्यम से निगरानी शुरू की थी और वर्तमान में आठ मानकों पर प्रदूषण के स्तर की निगरानी की जा रही है।
वर्तमान में देश में बीएस- VI (भारत मानक -6) मानकों को अपनाया गया है और गुणवत्ता वाले पेट्रोल और डीज़ल उपलब्ध कराए गए हैं, जो प्रदूषण से लड़ने के लिए एक महत्वाकांक्षापूर्ण पहल है।

  • वर्ष 2020 में पहली बार विश्व स्तर पर ‘इंटरनेशनल डे ऑफ क्‍लीन एयर फॉर ब्‍लू स्‍काई’  का आयोजन किया गया।
  • इस दिवस का मुख्य उद्देश्य सभी स्तरों यथा- व्यक्ति, समुदाय, निगम और सरकार आदि पर इस संबंध में जन जागरूकता बढ़ाना है कि स्वच्छ हवा, स्वास्थ्य, उत्पादकता, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण की दृष्टि से काफी महत्त्वपूर्ण है।
  • साथ ही इस दिवस का उद्देश्य वायु गुणवत्ता जैसे महत्त्वपूर्ण विषय पर कार्य करने वाले विविध अंतर्राष्ट्रीय हितधारकों को एक साथ लाने के लिये एक रणनीतिक गठबंधन तैयार करना भी है, ताकि प्रभावी वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिये राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोणों को गति मिल सके। 
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने 74वें सत्र के दौरान 19 दिसंबर, 2019 को ‘इंटरनेशनल डे ऑफ क्‍लीन एयर फॉर ब्‍लू स्‍काई’ आयोजित करने का संकल्प अपनाया था।
  • वर्ष 2020 के दिवस की थीम ‘क्लीन एयर फॉर ऑल’ (Clean Air for All) रखी गई है।
  • बीते वर्ष जनवरी माह में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (National Clean Air Programme-NCAP) की शुरुआत की थी, जिसमें वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिये वर्ष 2017 को आधार वर्ष मानते हुए प्रदूषणकारी कणों PM 10 और PM 2.5 के अनुपात को वर्ष 2024 तक 20 से 30 प्रतिशत तक घटाने का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram