इंटरनेशनल सोलर अलायंस पहला ‘वर्ल्ड सोलर टेक्नोलॉजी समिट’ आयोजित करेगा

इंटरनेशनल सोलर अलायंस 8 सितंबर, 2020 को एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से पहला ‘वर्ल्ड सोलर टेक्नोलॉजी समिट’ आयोजित करेगा।भारतीय प्रधानमंत्री सम्मेलन के उद्घाटन को संबोधित करेंगे और सम्मेलन में भाग लेने के लिए सभी ISA सदस्य देशों और वैश्विक संस्थानों को अनुग्रहित करेंगे।Image result for International Solar Alliance-ISA
उद्देश्य:
सौर ऊर्जा के इष्टतम उपयोग की दिशा में अत्याधुनिक तकनीकों के साथ-साथ अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों की चर्चा।
वैज्ञानिक नवाचारों को दुनिया के सभी हिस्सों में व्यापक खपत के लिए व्यावसायिक रूप से कैसे उपलब्ध कराया जा सकता है। 

आयोजन में चार तकनीकी सत्र आयोजित किए जाएंगे. 
सत्र -1 (दृष्टि 2030 और उससे आगे):- यह सत्र फोटोवोल्टिक-पीवी प्रौद्योगिकी के विकास और पीवी भविष्य को दुनिया में ऊर्जा का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत बनाने के संदर्भ में आयोजित किया जाएगा।
सत्र -2 (कार्बन रहित ग्रिड निर्माण की ओर):- पीवी मॉड्यूल और भंडारण प्रौद्योगिकियों जैसे प्रमुख घटकों के बारे में सबसे हालिया प्रगति (रूपांतरण दक्षता में सुधार और लागत में कमी) पर चर्चा करना।
सत्र -3 (विघटनकारी सौर प्रौद्योगिकी):-यह सत्र ग्रिड के साथ आवासीय और वाणिज्यिक रूफटॉप सौर ऊर्जा को एकीकृत करने, सौर ऊर्जा के ग्रिड से संबंधित अनुप्रयोगों जैसे विषयों पर चर्चा करेगा।
सत्र -4 (सौर ऊर्जा के अलावा अन्य ऊर्जा क्षेत्र):-पीवी प्रौद्योगिकी के प्रयोगात्मक अनुप्रयोगों, ऑफ-ग्रिड ऊर्जा अनुप्रयोगों, सार्वभौमिक ऊर्जा पहुंच, पर्यावरण-अनुकूल औद्योगिक प्रक्रियाओं आदि की चर्चा।

इंटरनेशनल सोलर अलायंस ,सोलर एनर्जी (ISA जर्नल ऑन सोलर एनर्जी- I JOSE) पर एक पत्रिका भी लॉन्च करेगा, जो दुनिया भर के लेखकों को सौर ऊर्जा पर अपने लेख प्रकाशित करने में मदद करेगा।इस पत्रिका में प्रकाशित लेखों की वैश्विक विशेषज्ञों द्वारा समीक्षा की जाएगी और ये लेख अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के ‘राष्ट्रीय फोकल पॉइंट्स- NFPs’ और ‘सौर प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोग संसाधन केंद्र’ (STAR) द्वारा प्रकाशित किए जाएंगे। विशाल नेटवर्क के माध्यम से सदस्य देशों तक पहुंचें।


भारत की सौर ऊर्जा पहल:
नेशनल सोलर मिशन, क्लाइमेट चेंज (NAPCC) पर भारत की राष्ट्रीय कार्य योजना के प्रमुख मिशनों में से एक है।राष्ट्रीय सौर मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, भारत सरकार ने सौर ऊर्जा से संबंधित कई योजनाएं शुरू की हैं, जैसे कि सौर पार्क योजना, नहरों पर सौर संयंत्रों की स्थापना, ग्रिड से जुड़े सौर रूफटॉप संयंत्र आदि।
भारत एक महत्वाकांक्षी ,सीमा पार से बिजली ग्रिड योजना –  वन सन वन वर्ल्ड वन ग्रिड ’को लागू करना चाहता है ताकि मांग के अनुसार दुनिया के एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति की जा सके।हाल ही में मध्य प्रदेश के रीवा में एक 750 मेगावाट (MW) सौर परियोजना का उद्घाटन किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन नवंबर 2015 पेरिस जलवायु सम्मेलन के दौरान फ्रांस और भारत द्वारा शुरू किया गया था।इंटरनेशनल सोलर अलायंस उन देशों का एक अंतरराष्ट्रीय अंतर-सरकारी संगठन है, जो आंशिक रूप से या पूरी तरह से कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच स्थित सौर ऊर्जा की क्षमता रखता है।अब तक 67 देशों द्वारा ‘आईएसए फ्रेमवर्क समझौते ’पर हस्ताक्षर और पुष्टि की गई है।
इसके मुख्य उद्देश्यों में विश्व स्तर पर 1000 GW से अधिक सौर ऊर्जा का उत्पादन करना और वर्ष 2030 तक सौर ऊर्जा में निवेश के लिए लगभग 1000 बिलियन डॉलर जुटाना शामिल है।
वर्तमान में ISA के तहत कार्यान्वित किए जा रहे हैं:
कृषि उपयोग के लिए सौर अनुप्रयोग;
बड़े पैमाने पर किफायती वित्त;
मिनी ग्रिड;
सौर छत;
सौर ई-गतिशीलता और भंडारण;
वाइड स्केल सोलर पार्क।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram