इंडिया आइडियाज समिट

‘इंडिया आइडियाज समिट’ को यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) ने होस्ट किया था और इस साल के सम्मेलन का विषय ‘बिल्डिंग ए बेटर फ्यूचर’ है।See the source image

उद्देश्य: भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक साझेदारी के महत्व और दोनों देशों के बीच समग्र द्विपक्षीय संबंधों को प्रदर्शित करने के लिए मुख्य रूप से यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) द्वारा हर साल शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाता है।
इस वर्ष का शिखर सम्मेलन 21 और 22 जुलाई, 2020 को आयोजित किया गया था। इस शिखर सम्मेलन के दौरान विभिन्न प्रकार के सत्र आयोजित किए गए, प्रत्येक सत्र में भारत से संबंधित एक विशेष मुद्दे पर ध्यान केंद्रित किया गया।
इस सत्र के दौरान, राजनेताओं, राजनयिकों, विद्वानों और व्यापारिक कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रत्येक सत्र में अपने विचार और राय साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC)
अमेरिका और भारत सरकारों के अनुरोध पर 1975 में गठित यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल, दोनों देशों के बीच एक प्रमुख व्यावसायिक संगठन है, जिसमें 300 से अधिक शीर्ष स्तर की अमेरिकी और भारतीय कंपनियां शामिल हैं, जो यूएस-भारत व्यापार संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए काम करती । 
यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल का उद्देश्य भारत और अमेरिका के बीच एक समावेशी द्विपक्षीय व्यापार तंत्र का निर्माण करना है जो उद्यमशीलता की भावना का पोषण करे और दोनों देशों में रोजगार पैदा करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram